पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गूंजेगी शहनाई:अगले साल अप्रैल के लिए भी बुक हो चुके हैं कई मैरेज हॉल, पिछले साल की तुलना में इस साल दोगुनी इन्क्वायरी

रांची5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • नवंबर-दिसंबर में शादी के 10 मुहूर्त; 70% बैंक्वेट हॉल-धर्मशाला बुक

काेराेना महामारी के कारण धर्मशाला व बैंक्वेट हॉल पांच महीने से बंद पड़े थे। सरकार ने जैसे ही इन्हें खोलने की अनुमति दी वैसे ही बुकिंग के लिए इन्क्वायरी भी तेज हो गई। लोगों को इनके खुलने का कितनी बेसब्री से इंतजार था, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पिछले वर्ष के सितंबर माह की तुलना में इस वर्ष बुकिंग के लिए दोगुनी इन्क्वायरी आ रही है। दरअसल, इस साल नवंबर-दिसंबर में कुल 9 से 10 लग्न हैं।

इन लग्नों के दिन के लिए रांची में 70 प्रतिशत से ज्यादा धर्मशालाओं और बैंक्वेट हॉल बुक हो चुके हैं। यहां तक कि अगले साल अप्रैल में होनेवाली शादियों के लिए अभी से ही बुकिंग की इन्क्वायरी होने लगी है। कोरोना के मद्देनजर सरकार की गाइडलाइन के अनुसार किसी भी शादी-ब्याह समारोह में 100 से ज्यादा मेहमानों को बुलाने की अनुमति नहीं है। यही कारण है कि लोग छोटे धर्मशाला, होटल व बैंक्वेट हॉल को प्राथमिकता दे रहे हैं।

शादी में 100 से ज्यादा मेहमानों को बुलाने की अनुमति नहीं...

  • 150 धर्मशाला व बैंक्वेट हॉल हैंं रांची में
  • 50 %अप्रैल की शादियां नवंबर-दिसंबर में शिफ्ट
  • 80 से 100 लग्न के दिन प्रति वर्ष होते हैं

लग्न के अधिकतर दिनों की बुकिंग पूरी

धुर्वा स्थित द मेफेयर बैंक्वेट हॉल के नवजोत अलंग ने कहा कि नवंबर-दिसंबर के लग्न के अधिकतर दिनों की बुकिंग हो चुकी है। कोकर स्थित ब्लेसिंग बैंक्वेट हॉल के संचालक हेमंत पटेल ने कहा कि इन्क्वायरी ज्यादा है, बुकिंग हो रही है। मारवाड़ी भवन के अध्यक्ष प्रदीप राजगढ़िया ने कहा कि बुकिंग पूरी हो चुकी है।

एसोसिएशन अध्यक्ष बोले... अधिकतर बैंक्वेट हॉल की बुकिंग

झारखंड बैंक्वेट हॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष व शंकर गार्डन, मोरहाबादी के संचालक उत्सव परासर ने कहा कि नवंबर-दिसंबर के लग्न के दिनों के लिए 70 प्रतिशत से ज्यादा बैंक्वेट हॉल बुक हो चुके हैं। हर दिन सभी बैंक्वेट हॉल में खूब इन्क्वायरी आ रही हैं। प्रतिदिन 10 से 15 कॉल आते हैं। कई बुकिंग तो अगले साल के अप्रैल के लिए भी आनी शुरू हो गई है।

30 नवंबर और 11 दिसंबर खास

इस 30 नवंबर व 11 दिसंबर के दिन विशेष शुभ लग्न होने के कारण बैंक्वेट हॉल व धर्मशालाओं की बुकिंग पूरी हो चुकी है। पंडित कमलेश पाठक ने कहा कि इस बार नंबर दिसंबर में 9-10 ही लग्न दिवस हैं।

टेंट... जल्द जोर पकड़ेगी बुकिंग

कान्हा टेंट हाउस के संचालक शुभेंदु कुमार ने बताया कि इस समय टेंट की बुकिंग नहीं है। हालांकि उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले समारोह को देखते हुए जल्द टेंट की बुकिंग भी जोर पकड़ेगी।

कैटरिंग... कम लोगों के लिए मिल रहा ऑर्डर

आरके कैटरर, कृष्णा रेस्टोरेंट के संचालक राहुल कपूर ने कहा कि पिछले वर्ष के सितंबर की तुलना में इस वर्ष बुकिंग 10 प्रतिशत ही है। हालांकि नवंबर-दिसंबर के लिए बुकिंग मिल रही है लेकिन कम लोगों के लिए। पिछले साल 500 से 1000 लोगों के लिए बुकिंग आती थी, इस बार तो 50 से 100 लोगों की ही बुकिंग आ रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें