मांडर में खुलेगा अल्पसंख्यक स्कूल:DC ने कंजिया गांव की जमीन के प्रस्ताव को दी स्वीकृति, जन विकास कार्यक्रम की बैठक में लिया गया निर्णय

रांची5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
DC  की अध्यक्षता में बुधवार को जिलास्तरीय अनुश्रवण एवं निगरानी समिति,  प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। - Dainik Bhaskar
DC की अध्यक्षता में बुधवार को जिलास्तरीय अनुश्रवण एवं निगरानी समिति, प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम और मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।

एक तरफ जहां रांची के चान्हो में एकलव्य विद्यालय के निर्माण पर हंगामा जारी है तो दूसरी तरफ अब जिला प्रशासन अल्पसंख्यक स्कूल खोलने की तैयारी में जुट गया है। रांची के मांडर में अल्पसंख्यक स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। बुधवार को आयोजित प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम में इस पर DC छवि रंजन ने अपनी सहमति दे दी है।

इस दौरान अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय निर्माण के लिए विभाग की ओर से चयनित जमीन को लेकर लेकर विचार-विमर्श किया गया। परियोजना निदेशक, ITDA ने अंचल अधिकारी की ओर से कंजिया गांव में भूमि चिन्हित करने के लिए खतियान और नक्शा समर्पित कर दिया है। अब इसका प्रस्ताव विभाग को भेजने का निर्देश दिया गया है।

7 पीड़ितों को मिलेगा मुआवजा
अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (SC-ST) अत्याचार निवारण अधिनिम 1989 के तहत राशि भुगतान की स्वीकृति को लेकर जिलास्तरीय अनुश्रवण व निगरानी समिति की बैठक में 7 मामलों में पीड़ितों को मुआवजा भुगतान करने का निर्णय लिया गया। DC ने पीड़ितों को नियामानुकूल देय राशि का भुगतान सुनिश्चित करने का निर्देश जिला कल्याण पदाधिकारी को दिया है।

119 लोगों को CM स्वास्थ्य सहायता योजना का लाभ
मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना अंतर्गत लाभुकों के चयन के लिए जिला स्तरीय समिति की समीक्षात्मक बैठक बुधवार को हुई। इसमें इस बार119 लाभुकों को योजना अंतर्गत चिकित्सा अनुदान की स्वीकृति दी गई है। आवेदन के साथ आवेदक को राशन कार्ड की छाया प्रति के साथ जाति प्रमाण पत्र की छाया प्रति भी लगाना होगा। प्रखंड कार्यालय या जिला कल्याण पदाधिकारी को इसके लिए आवेदन दिया जा सकता है।

खबरें और भी हैं...