रोशनी का पर्व:भुरकुंडा और आसपास उत्साह के साथ मनी दिवाली, लोगों ने घरों और दुकानों को सजाया

भुरकुंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिद्दी में दीपावली के दौरान फुलझड़ी व अनार छोड़ेते बच्चे व महिलाएं। - Dainik Bhaskar
गिद्दी में दीपावली के दौरान फुलझड़ी व अनार छोड़ेते बच्चे व महिलाएं।
  • कोयलांचल में धूमधाम और भक्तिभाव से मनाई गई दीपावली और काली पूजा

भुरकुंडा कोयलांचल सहित आसपास के क्षेत्रों में दीपावली और काली पूजा धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। दीपावली के अवसर पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। दीपावली को लेकर लोगों ने मंदिरों और अपने घरों को आकर्षक तरीके से सजाया। घरों में खूबसूरत रंगोली बनाई गई। शाम को लोगों ने अपने घरों और प्रतिष्ठानों मे पूरे भक्तिभाव और विधि-विधान से भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा अर्चना कर आराध्य देवी-देवताओं से सुख, शांति और समृद्धि की कामना की। इसके बाद लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। इधर, भुरकुंडा के बिरसा चौक, थाना चौक, भदानीनगर की कोल कंपनी, चोरघरा, भुरकुंडा कोलियरी और भुरकुंडा रेलवे स्टेशन मे पुरोहितों ने पूरे विधि-विधान और वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच मां काली की पूजा-अर्चना कराई। इस दौरान जय मां काली के गगनभेदी उद्घोष से पूरा क्षेत्र गुंजायमान रहा। साथ ही पूजा पंडाल में मां काली को भतुआ, केला और बकरे की बलि दी गई। इस अवसर पर पूजा पंडाल को आर्कषक विद्युत सज्जा से सजाई गई। पूजा-अर्चना के बाद लोगों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया।

पूजा-अर्चना में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ उमड़ी। भदानीनगर कोल कंपनी में पूजा-अर्चना में बतौर यजमान जोहरन करमाली शामिल हुए। रविवार को भव्य भंडारा का आयोजन किया गया। इसमें दर्जनों श्रद्धालु महिला, पुरुष, बच्चों ने प्रसाद ग्रहण किया। पूजा अर्चना को संपन्न कराने में अमित कुमार, सुनील बेदिया, अनूप ठाकुर, राजेश गिरि, राकेश गिरि, आनंद कुजूर, सुनील छत्री, आकाश करमाली, दीपक करमाली, रवि कुमार, एचएन यादव सहित अन्य का विशेष योगदान रहा।

कुजू में दीपावली व काली पूजा श्रद्धापूर्वक संपन्न

कुजू| कुजू में दीपावली और काली पूजा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। लोगों ने दुकानों व घरों में विधिवत पूजा अर्चना की। मौके पर जमकर आतिशबाजी भी की गयी। इधर, श्रीश्री सार्वजनिक दुर्गा मंदिर कुजू स्थित काली मंदिर, श्रीश्री काली पूजा समिति जीएम यूनिट डटमा मोड़ कुजू के अलावा अन्य स्थानों में मां काली की पूजा की गयी।

जीएम यूनिट डटमा मोड़ में मुख्य रूप से सीसीएल कुजू महाप्रबंधक आईसी मेहता उपस्थित थे। इस दौरान पूजा अर्चना के बाद बकरे की बलि दी गयी। शुक्रवार को मां की प्रतिमा को स्थानीय नदी व तालाबों में विसर्जित कर दिया गया।

उरीमारी में दीपावली और काली पूजा की रही धूम
उरीमारी| सयाल-उरीमारी सहित आसपास के क्षेत्रों में दीपावली और काली पूजा धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। दीपावली के अवसर पर लोगों ने जमकर आतिशबाजी की। शाम को लोगों ने अपने घर और प्रतिष्ठानों में पूरे भक्तिभाव और विधि विधान से भगवान गणेश और माता लक्ष्मी की पूजा कर आराध्य देवी-देवताओं से सुख-समृद्धि की कामना की।

द्दी| गिद्दी कोयलांचल के गिद्दी, रेलीगढ़ा, गिद्दी सी और अगल-बगल के ग्रामीण क्षेत्रों में दीपावली हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। इस अवसर पर गुरुवार की रात गिद्दी, गिद्दी सी और रेलीगढ़ा में मां काली की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गई। इसके अलावे घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में लक्ष्मी-गणेश की भी पूजा हुई। इस दौरान महिलाएं व बच्चे अपने-अपने घरों को विद्युत और रंगोली से सजाई थी। इसके अलावा गिद्दी कोलियरी में मां काली के मंदिर में मां काली की पूजा अर्चना के बाद प्रसाद का वितरण किया गया।

मांडू में हर्षोल्लास के साथ मना रोशनी का त्योहार

मांडू| मांडू और इसके आसपास के क्षेत्रों में दीपावली और काली पूजा गुरुवार को धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। मौके पर लोगों ने अपने दुकान-प्रतिष्ठानों के अलावा घरों में मां लक्ष्मी और गणेश की मूर्ति स्थापित कर विधिवत रूप से पूजा-अर्चना की। इसके बाद लोगों ने अपने घरों में दीप जलाने के बाद जमकर आतिशबाजियां की। इधर मांडूडीह स्थित मां काली मंदिर में अर्द्ध रात्रि को धार्मिक अनुष्ठान के साथ विधिवत पूजा की गई।

खबरें और भी हैं...