पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रस्ताव तैयार:पानी के बाद नगर निगम सिटी बस के किराए और पार्किंग शुल्क में करेगा बढ़ोतरी, प्रस्ताव पास होने पर एक फरवरी से बढ़ेगा चार्ज

रांची14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 21 जनवरी काे हाेने वाली नगर निगम बाेर्ड की बैठक में यह प्रस्ताव लाया जाएगा
  • रांची सहित राज्यभर में वाटर कनेक्शन और पानी का मासिक चार्ज बढ़ा दिया गया

लाेगाें काे होल्डिंग टैक्स में और ट्रेड लाइसेंस रिन्यूवल करने की तिथि में छूट देने का वादा करने वाला नगर निगम लाेगाें काे काेई राहत नहीं दे सका। लेकिन अब नगर निगम ने अाम लाेगाें पर बाेझ बढ़ाकर अपना खजाना भरने की तरकीब निकालने में जुट गया है। इसके लिए सिटी बस का किराया और वाहनों की पार्किंग शुल्क में बढ़ोतरी करने का प्रस्ताव तैयार किया है।

21 जनवरी काे हाेने वाली नगर निगम बाेर्ड की बैठक में यह प्रस्ताव लाया जाएगा। सभी पार्षद किराया बढ़ाने पर सहमत हाेते हैं, ताे एक फरवरी से सिटी बस में सफर करना और निगम के पड़ाव में वाहन लगाना महंगा हाे जाएगा। मालूम हाे कि पहले ही नगर विकास विभाग ने पानी कनेक्शन लेने का शुल्क बढ़ाकर आम लाेगाें पर बाेझ बढ़ा दिया है।

500 का पानी कनेक्शन के लिए देने हाेंगे 7000 रुपए

रांची सहित राज्यभर में वाटर कनेक्शन और पानी का मासिक चार्ज बढ़ा दिया गया है। पहले 500 रुपए में पानी का कनेक्शन मिलता था, अब छाेटे घर में भी कनेक्शन लेने के लिए सात हजार रुपए देने हाेंगे। घर का क्षेत्रफल जैसे-जैसे बढ़ते जाएगा कनेक्शन का चार्ज भी बढ़ेगा। पानी का मासिक शुल्क पांच रुपए प्रति किलोलीटर के बजाय 9 रुपए प्रति किलोलीटर कर दिया गया है।

बाइक का पार्किंग शुल्क 5 से 10 और कार का 20 से 30 रु.

नगर निगम ने वाहनों की पार्किंग का शुल्क बढ़ाने की भी तैयारी कर ली है। वर्तमान में निगम के पड़ाव स्थल पर तीन घंटे के लिए दाे पहिया वाहन का शुल्क 5 रुपए है। इसे बढ़ाकर 10 रुपए करने का प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं तीन घंटे के लिए कार पार्किंग का 20 रुपए वसूले जाते हैं। इसे बढ़ाकर 30 रुपए करने की तैयारी है। पूर्व सरकार में पार्किंग नियमावली बनाई गई थी। उससे पार्किंग शुल्क प्रति घंटा 40 रुपए हाे गई थी। विरोध के बाद घटाकर 20 रु किया गया।

  • 150 करोड़ रु. सालाना कमाई का आकलन है निगम का
  • 120 करोड़ रुपए तक कमाई पिछले वर्ष खुद सोर्स से

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser