पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा मंत्री बोले:लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए बनी है नई शिक्षा नीति, झारखंड सरकार हूबहू लागू नहीं करेगी

रांची5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पारा शिक्षक हटाए गए तो कैसे होगी पढ़ाई
  • राज्य मंत्रिपरिषद की तीन सदस्यीय मंत्रिमंडलीय उप समिति इसकी समीक्षा करेगी

केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति से राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो सहमत नहीं हैं। उन्होंने इसमें खामियों होने की बात कहते हुए गुरुवार को स्पष्ट किया कि झारखंड सरकार नई शिक्षा नीति को हूबहू लागू नहीं करेगी। क्योंकि इसे लोगों को बेवकूफ बनाने के लिए लाया गया है। केंद्र सरकार कह रही है कि मार्च 2022 के बाद पारा शिक्षक या कांट्रैक्ट टीचर हटा दिए जाएंगे। ऐसे में 65000 पारा शिक्षकों को हटाने के बाद झारखंड में शिक्षा व्यवस्था को बहाल रख पाना मुश्किल होगा। फिलहाल राज्य मंत्रिपरिषद की तीन सदस्यीय मंत्रिमंडलीय उप समिति इसकी समीक्षा करेगी।

उसकी रिपोर्ट के आधार पर ही राज्य सरकार आगे कदम बढ़ाएगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से उनकी बात हुई है। कई ऐसे बिंदु हैं, जिन पर विचार करना जरूरी है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पारा शिक्षकों के स्थाईकरण और उन्हें वेतनमान देने पर काम कर रही है। पारा शिक्षकों को वेतनमान देने और नियमितीकरण के लिए प्रयास कर रही है। उन्हें 5200 रुपए से 20,200 रुपए का वेतनमान देने के लिए विधि विभाग की राय मांगी गई है।

शिक्षा मंत्री ने उठाए ये 3 सवाल

1 65 हजार पारा शिक्षक हटेंगे तो नए शिक्षकों को क्या केंद्र वेतन देगी?‌
केंद्र को बताना चाहिए कि स्कूलों से सभी पारा शिक्षक हट जाएंगे तो क्या नए शिक्षकों को वह वेतन देगी? पारा शिक्षकों के हटने के बाद आखिर स्कूलों में पढ़ाई कैसे चलेगी? झारखंड को कैसे और क्या सहयोग करेगी।

2 राज्य की टेट परीक्षा खत्म हुई तो गांव के बच्चे कैसे पास करेंगे‌‌‌?
जगरनाथ महतो ने स्टेट की टेट परीक्षा समाप्त होने का भी मामला उठाया। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति में स्टेट टेट परीक्षा को समाप्त कर सिर्फ सेंट्रल टेट परीक्षा को ही मान्यता दी गई है। यह एकदम गलत है। सेंट्रल टेट परीक्षा होने से झारखंड के बच्चों को दिक्कत आएगी। एक ही टेट परीक्षा होने से गांव के बच्चे कैसे पास कर पाएंगे।

3 आंगनबाड़ी में बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था कैसे होगी?
शिक्षा मंत्री ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की पढ़ाई कैसे होगी? वहां पर तो कोई व्यवस्था ही नहीं है। ऐसे में सिर्फ बोल देने भर से तो नहीं हो जाएगा। ऐसे में यह सिर्फ आई वाश है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser