सरकार के निर्देश:अब ग्रीन कार्डधारकों काे भी धाेती-साड़ी याेजना का लाभ

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
धाेती-साड़ी याेजना वितरण की फाइल फोटों - Dainik Bhaskar
धाेती-साड़ी याेजना वितरण की फाइल फोटों
  • अभी गुलाबी, पीले कार्डधारकों काे मिल रहा फायदा

राज्य के 5.5 लाख ग्रीन कार्डधारक परिवारों काे भी साेना साेबरन धाेती-साड़ी याेजना का लाभ मिलेगा। राज्य सरकार के निर्देश के बाद खाद्य आपूर्ति विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है। अभी राज्य के गुलाबी अाैर पीले कार्डधारक करीब 59 लाख लाेगाें काे ही इस याेजना का लाभ मिल रहा है। ग्रीन कार्डधारकों काे इस याेजना में शामिल करने से सरकारी खजाने पर करीब 48.50 कराेड़ का अतिरिक्त वित्तीय भार पड़ेगा।

गुलाबी और पीले कार्डधारकों की तरह ग्रीन कार्डधारकों काे भी साल में दाे बार इस याेजना का लाभ दिया जाएगा। सरकार ने अभी इसके लिए 500 कराेड़ रुपए का बजट रखा है। इस याेजना के तहत जनवितरण प्रणाली की दुकानों के माध्यम से एक परिवार के दाे सदस्याें काे 10 रुपए में साड़ी के अलावा धाेती या लुंगी दिया जा रहा है।

योजना में शामिल व्यक्तियों द्वारा राशन कार्ड के साथ-साथ सरकार द्वारा निर्गत पहचान-पत्र, जैसे- आधार कार्ड, मतदाता पहचान-पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, मुखिया या वार्ड पार्षद द्वारा अनुशस्ति-पत्र को दिखाकर योजना का लाभ उठाया जा रहा है। राज्य के सभी 24 जिलाें में अब तक 50% से ज्यादा याेग्य लाभुकाें के बीच धाेती या लुंगी और साड़ी का वितरण किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...