पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:अब 5.85 करोड़ से मोरहाबादी मैदान की फिर बदलेगी सूरत, 3 किलोमीटर साइकिल ट्रैक

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मोरहाबादी मैदान के चारों ओर 9 एलईडी स्क्रीन लगाने और स्टेज के सौंदर्यीकरण पर पैसा फूंका गया - Dainik Bhaskar
मोरहाबादी मैदान के चारों ओर 9 एलईडी स्क्रीन लगाने और स्टेज के सौंदर्यीकरण पर पैसा फूंका गया
  • 25 साल पुराना बाजार तोड़ 250 दुकानें बनेंगी; 7 बजे से लगेगा नाइट मार्केट
  • जुडको ने मोरहाबादी मैदान के सौंदर्यीकरण पर 14 करोड़ फूंके, पर नहीं बना टाइम्स स्क्वायर

न्यूयार्क शहर के टाइम्स स्क्वायर की तर्ज पर मोरहाबादी मैदान के सौंदर्यीकरण पर 14 करोड़ रुपए फूंक दिए गए। रघुवर सरकार के समय जुडको ने मोरहाबादी मैदान में 9 एलईडी स्क्रीन लगाने और स्टेज के सौंदर्यीकरण पर पैसा फूंका, लेकिन इसका लाभ आम लोगों को नहीं मिला। अब एक बार फिर मोरहाबादी मैदान की सूरत बदलने की कवायद तेज हो गई है। इस बार नगर निगम मैदान का सौंदर्यीकरण कराएगा। इस पर करीब 5.85 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। बुधवार को नगर निगम ने मोरहाबादी मैदान सौंदर्यीकरण का टेंडर निकाल दिया है।

28 जुलाई को टेंडर फाइनल होगा। निगम द्वारा तैयार किए गए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार मैदान से किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। मैदान के पूरब दिशा में शिबू सोरेन के आवास के सामने से फुटबॉल स्टेडियम तक सड़क पर डिवाइडर बनाया जाएगा। मैदान के चारों ओर की सड़क पर 3 किमी लंबा साइकिल ट्रैक बनेगा। इसकी चौड़ाई करीब 10 फुट होगी। इसके अलावा मोरहाबादी में दुर्गा मंदिर के पीछे 25 वर्ष पहले बने मार्केट को तोड़कर 250 दुकानें बनाई जाएगी,जिसे वहां के स्ट्रीट वेंडर को आवंटित किया जाएगा। मोरहाबादी मैदान के एक किनारे नाइट मार्केट बनाया जाएगा, जो रात्रि 7 बजे के बाद खुलेगा और 12 बजे बंद होगा। इसे आकर्षक बनाने के लिए चारों ओर रंग-बिरंगे लाइट के साथ लोगों के बैठने के लिए बेंच लगाए जाएंगे।

क्या-क्या होगा...

  • नाइट मार्केट बनाया जाएगा, जो रात्रि 7 बजे के बाद खुलेगा और 12 बजे तक बंद होगा।
  • वेंडर को स्वच्छता मानक का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग से लाइसेंस लेना होगा।
  • वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनेगा, जहां 100 चार पहिया व 100 दो पहिया वाहन पार्क होंगे।
  • लैंड स्केपिंग करके 2 हजार पौधे लगाए जाएंगे, ताकि शहर के बीच में जंगल विकसित हो सके।
  • आकर्षक सजावट के साथ-साथ बच्चों के लिए बनेगा इंटरटेनमेंट जोन, पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाए जाएंगे।

बापू वाटिका की बाउंड्री हटेगी, बच्चों के लिए बनाया जाएगा इंटरटेनमेंट जोन

मोरहाबादी मैदान में एक किनारे बने बापू वाटिका के चारों ओर की बाउंड्री हटेगी। बापू की प्रतिमा स्थल को आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा। पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले लगाए जाएंगे। करीब 1 करोड़ रुपए खर्च करके चारों ओर पेवर्स ब्लॉक लगाए जाएंगे, ताकि मैदान के आसपास कहीं भी गंदगी न दिखे। यहां लगने वाले फास्ट फूड स्टॉल को व्यवस्थित किया जाएगा।

एक ओर अर्बन फॉरेस्ट और दूसरी ओर सौ वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनेगा

मोरहाबादी मैदान के पास खाली एक प्लॉट को अर्बन फॉरेस्ट के रूप में विकसित किया जाएगा। लैंड स्केपिंग करके यहां करीब 2 हजार पौधे लगाए जाएंगे। आने वाले समय में यहां आने वालों की संख्या बढ़ेगी। ऐसे में वाहनों की पार्किंग सबसे बड़ी समस्या न हो, इसके लिए पार्किंग स्थल बनाया जाएगा,जहां 100 चार पहिया और 100 दो पहिया वाहन लग सकें।

मोरहाबादी मैदान सौंदर्यीकरण जल्द

मोरहाबादी मैदान के पूरे शहर के फेफड़ा के सामान है। इसे संरक्षित रखते हुए सौदर्यीकरण के लिए डीपीआर तैयार हो गया है। अगले माह से काम शुरू कराया जाएगा। रांची के लोगों को पहला नाइट मार्केट का तोहफा मिलेगा। साइकिल प्रेमियों सहित मॉर्निंग-इवनिंग वॉकर भी वाहनों से अलग वॉकिंग का अनुभव लेंगे।

-मुकेश कुमार, नगर आयुक्त, रांची

खबरें और भी हैं...