पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश में ऐसा पहली बार:रांची यूनिवर्सिटी के पीजी जियोलॉजी विभाग में इसी सत्र से न्यूक्लियर भूगर्भ विज्ञान की पढ़ाई

रांची2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आरयू और एएमडीईआर के बीच करार, रिसर्च स्कॉलर लैब उपयोग कर सकेंगे

न्यूक्लियर भूगर्भ विज्ञान में उच्च शिक्षा प्राप्त करने की चाहत रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। रांची यूनिवर्सिटी के स्नातकोत्तर जियोलॉजी डिपॉर्टमेंट में इसी सत्र से न्यूक्लियर भूगर्भ विज्ञान में सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई होगी। पीजी जियोलॉजी के एचओडी डॉ. विजय सिंह ने बताया कि देश में पहली बार सर्टिफिकेट कोर्स की पढ़ाई रांची यूनिवर्सिटी में शुरू हो रही है।

छात्रों को वैश्विक स्तर का लैब उपलब्ध कराने के लिए आरयू प्रशासन ने ऐतिहासिक पहल की है। रांची विवि के पीजी जियोलॉजी डिपार्टमेंट और एटॉमिक मिनरल डायरेक्टरेट एक्सपोरेलेशन एंड रिसर्च (एएमडीईआर) के बीच करार (एमओयू) मंगलवार को एमओयू हुआ। आरयू की ओर से रजिस्ट्रार डॉ. मुकुंद चंद्र मेहता और एएमडीईआर के डायरेक्टर डॉ. डीके सिन्हा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

झारखंड में यूरेनियम का भंडार, इसलिए उच्च शिक्षा का किया गया करार

संस्थानों के बीच समझौता ऐतिहासिक: वीसी

एएमडीईआर से करार होने के बाद विभागीय रिसर्च को गति मिलेगी। वीसी डॉ.आरके पांडेय ने कहा कि यह एमओयू रांची यूनिवर्सिटी के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

एटॉमिक मिनरल्स की असीम संभावनाएं

पीजी जियोलॉजी के एचओडी डॉ. विजय सिंह बताते हैं कि एटॉमिक पावर का महत्व काफी बढ़ गया है। राज्य में एटॉमिक मिनरल्स की असीम संभावनाएं हैं। राज्य का जादूगोड़ा क्षेत्र एटॉमिक मिनरल्स के जाना जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें