पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7.61 लाख किसानों की ऋण माफी प्रक्रिया तेज:किसानों के केसीसी-बैंक अकाउंट को आधार से जोड़ने का आदेश

रांची4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राज्य के करीब 7.61 लाख किसानों के कृषि ऋण माफी की प्रक्रिया तेज हो गई है। कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिया है कि झारखंड कृषि ऋण माफी योजना का लाभ दिलाने के लिए वैसे किसान, जो अल्प कृषि लोन लिए हुए हैं। उनके किसान क्रेडिट कार्ड और बैंक खाते को जल्द आधार (यूआईडी) से लिंक कराएं। केवाईसी पूरा कराएं, ताकि कृषि लोन को माफ किया जा सके।

एक महीने के अंदर जिला व प्रखंड स्तर पर सभी किसानों के ऋण खातों का सत्यापन संबंधित बैंक द्वारा करा लिया जाना है। बताते चलें कि चालू वित्तीय वर्ष में 2000 करोड़ रुपए की योजना संबंधी फाइल पर मुख्यमंत्री ने अपनी सहमति दे दी है। ऋण माफी के लिए किसानों की लिस्ट बनाई जा रही है। राज्य में पिछली सरकार के कार्यकाल 1 अप्रैल 2014 से लेकर 31 मार्च 2020 के बीच कर्ज लेने वाले 7,61,869 किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।

1 रु. में होगी ऋण माफी

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार 1 रुपए की टोकन मनी में कृषि ऋण माफ कर रही है। विभागीय अधिकारियों को बैंकों अफसरों संग बैठक कर यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि वे ऋण माफी में कितना और कैसे सहयोग दे सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें