छठ की तैयारी शुरू:रांची में 270 छठ घाटाें में से 150 छठ व्रतियाें के लिए तैयार, शहर के 30 घाटाें पर अभी भी फैला है कचरा

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कांके डैम - Dainik Bhaskar
कांके डैम

महापर्व छठ की तैयारी शुरू हाे गई है। साेमवार काे नहाय-खाय के साथ चार दिवसीय महापर्व शुरू हाे जाएगा। इस बार सरकार ने जलाशयाें पर अर्घ्य देने की छूट दी है। इसलिए शहर में नगर निगम और ग्रामीण क्षेत्राें में छठ पूजा समितियां घाटाें काे तैयार करने में जुट गई हैं। रांची जिले में करीब 270 नदी-तालाबाें पर छठ पूजा का आयाेजन हाेगा। दैनिक भास्कर की टीम ने घाटाें की तैयारियाें की पड़ताल की।

पता चला कि 150 घाट व्रतियाें के लिए पूरी तरह तैयार हैं। लेकिन शहर में 70 घाटाें में से 40 ही तैयार हुए हैं। 30 घाटाें पर अभी भी कचरा फैला हुआ है। अगर यहां युद्धस्तर पर सफाई का काम नहीं हुआ ताे छठ व्रतियाें काे मुश्किलाें का सामना करना पड़ेगा।

धुर्वा डैम पर छठ हाेगा या नहीं, फैसला कल

शहर में सबसे ज्यादा पानी धुर्वा डैम में है। रांची जिला प्रशासन साेमवार तक तय करेगा कि धुर्वा डैम पर छठ पूजा हाेगी या नहीं। बड़ा तालाब, चडरी तालाब, मधुकम तालाब, जाेड़ा तालाब सहित अन्य तालाबाें की सीढ़ियां पानी में डूबी हुई हैं। हरमू नदी में नालियाें का गंदा पानी जमा है, इसलिए छठ व्रती यहां अर्घ्य नहीं दे पाएंगेे। इसके लिए नगर निगम मुहल्लाें में जलकुंड बनाएगा। स्वर्ण रेखा घाट की भी सफाई नहीं हुई है।

पूजा समितियां बाेलीं- बैरिकेडिंग कर एनडीआरएफ काे तैनात करें

  • तालाबाें में पानी अधिक है, इसलिए सीढ़ियाें पर ही बैरिकेडिंग करें, ताकि कोई हादसा न हाे।
  • कांके डैम, धुर्वा डैम, चडरी तालाब और बड़ा तालाब सहित अन्य तालाबाें पर एनडीआरएफ की टीम तैनात करें।
  • सभी घाटाें में ऑक्सीजनयुक्त एंबुलेंस की व्यवस्था हाे। जहां भीड़ अधिक, वहां डाॅक्टर हों।
  • दाे दिन के अंदर शहर के सभी छठ घाटाें की साफ-सफाई कर ब्लीचिंग पाउडर और चूना डालें।
  • घाट से पहले पार्किंग बनेे। वहां ट्रैफिक पुलिस की भी तैनाती हाे, ताकि लाेग गाड़ी लेकर घाट तक न पहुंचंे।

घर पर दें अर्घ्य

​​​​​​​छठ घाटाें पर इस बार भीड़ हाेने की संभावना है। इसलिए संभव हाे ताे घर की छत या मुहल्ले में जलकुंड बनाकर अर्घ्य दें। निगम जलकुंड बनाएगा। घाट पर जाएं ताे सीढ़ी से नीचे न उतरें। बच्चाें काे भी पानी से दूर रखें।

खबरें और भी हैं...