पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मां ने दिए दर्शन:सोहराय और कोहबर पेंटिंग से सजा रेलवे स्टेशन का पंडाल, एक हाथ वाली रूदंग ने भरे कला के रंग

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देश-विदेश में कला का जौहर दिखा चुकी हजारीबाग की रूदंग देवी ने यशोदा, अनिता व पार्वती के साथ मिलकर 8 दिन में 10 भुजाओं वाली मां दुर्गा के पंडाल को सजाया है। बचपन से ही उनके एक ही हाथ हैं। 

रांची रेलवे स्टेशन दुर्गा पूजा समिति और ओसीसी क्लब, बांग्ला स्कूल के पूजा पंडाल के पट बुधवार यानी पंचमी को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ खाेल दिए गए। इस दौरान देर तक माता के जयकारे से फिजां गुंजायमान रही। रेलवे स्टेशन स्थित पूजा पंडाल का पट जब खोला जा रहा था, उस समय पीले कुर्ते और सफेद धोती में सजे कलाकार ढोल पर थाप दे रहे थे, वहीं एक तुरही वादक संगत कर रहा था।

इस दौरान नागपुरी धुन पर लाल पाड़ साड़ी में सजीं छह युवतियां नृत्य करती हुई आदिवासी संस्कृति से रू-ब-रू करा रही थीं। समूचे पंडाल को कोहबर व सोहराय पेंटिंग्स से सजाया गया है। काला, पीला और सफेद प्राकृतिक रंगों से इस झारखंडी ठाठ को हजारीबाग से पहुंचीं महिला कलाकारों ने जीवंत किया है।

बाहर साधारण, लेकिन पंडाल के अंदर आकर्षक लाइटिंग

ओसीसी क्लब के पूजा आयोजन का यह 50वां साल है। यहां कपड़े से सामान्य पंडाल बनाया गया है लेकिन इसके अंदर आकर्षक लाइटिंग की गई है। पंडाल में मां की छोटी प्रतिमा स्थापित है इसके बावजूद इसमेें भव्यता अपार है। हालांकि कोरोना के कारण पहले दिन न वैसा उत्साह और न रंग नजर आया। पिछले वर्ष गुड्डे-गुड़ियों से सजे पंडाल और पूजा पर क्लब ने 16 लाख खर्च किये थे। वहीं इस बार छोटे से पंडाल और पूजा में 2 लाख खर्च हो रहे हैं। बुधवार रात विधि-विधान के साथ जब पट खोला गया तो उस समय यहां कुछ ही श्रद्धालु मौजूद रहे, लेकिन कमेटी के सदस्यों के चेहरे आस्था से अवश्य जगमग रहे।

प्रशासन तैयार... आम लोगों की सुविधा पर विशेष ध्यान

  • 15 पंडालों के पास लगेगा कोरोना जांच कैंप, श्रद्धालुओं का सैंपल लेगी मेडिकल टीम
  • #RanchiWithMask आज सोशल मीडिया पर भेजें मास्क संग सेल्फी, जीतें इनाम
  • निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए बिजली निगम रांची सर्किल ने कंट्रोल रूम बनाया

सख्ती...150 मजिस्ट्रेट, 500 जवान पंडालों में भक्तों का प्रवेश रोकेंगे

विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए बुधवार को डीसी छवि रंजन ने अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि पूजा ड्यूटी में तैनात 150 मजिस्ट्रेट और 500 से अधिक जवान पंडाल के अंदर श्रद्धालुओं को जाने से रोकें। पंडालों में विद्युत सज्जा, तोरण द्वार बनाने या प्रसाद का वितरण करने वाली समितियों पर कार्रवाई करें। हरमू रोड स्थित मारवाड़ी भवन में बने पंडाल में लाइट जलने की सूचना पर डीसी ने उसे बंद करने का निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें