पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Prabhu Jagannath's Rath Yatra Will Not Come Out In Ranchi This Year Too; Today Eye Donation Will Also Happen Without Devotees

रथयात्रा पर पाबंदी:रांची में इस साल भी नहीं निकलेगी प्रभु जगन्नाथ की रथयात्रा; आज नेत्रदान भी बिना भक्तों के होगा

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार ने लिया निर्णय

रांची में इस साल भी रथयात्रा नहीं निकलेगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है। साथ ही जगन्नाथपुर मंदिर न्यास समिति धुर्वा को इसकी सूचना दी है। इस संबंध में गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी सह उप सचिव सुशील कुमार ने न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष रामकुमार कटारिया को पत्र लिखकर रथयात्रा निकालने का आवेदन अस्वीकृत किए जाने की जानकारी दी है। इधर, भगवान जगन्नाथ का नेत्रदान अनुष्ठान रविवार काे होगा, लेकिन इसमें भक्त शामिल नहीं हो सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि कटारिया ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका देकर रांची में रथयात्रा निकालने की अनुमति मांगी थी। सुनवाई के दौरान शुक्रवार को हाईकोर्ट ने कहा था कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार खुद निर्णय ले। यदि सरकार मंदिर समिति सेवकों के साथ यात्रा निकालने की अनुमति देती है तो सुप्रीम कोर्ट से जारी निर्धारित शर्तों का अक्षरशः पालन करना होगा।

माैसीबाड़ी नहीं जाएंगे भगवान, मंदिर के बाहर लाकर पूजा होगी

जगन्नाथपुर मंदिर के प्रथम सेवक नवीन नाथ शाहदेव ने बताया कि कोरोना के कारण इस बार भी रथयात्रा निकालने की अनुमति नहीं मिली है। इस कारण पिछले साल की ही तरह कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए विधि-विधान अपनाया जाएगा। 12 जुलाई को भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की रथयात्रा मौसीबाड़ी नहीं जाएगी। भगवान को मंदिर के बाहर लाकर विराजमान किया जाएगा। पूजा-अर्चना के बाद 108 बार आरती होगी। फूल-प्रसाद वितरण के बाद भगवान को फिर मंदिर के अंदर ले जाया जाएगा।

आज नई कमेटी की बैठक, व्यवस्था बनाने पर होगी चर्चा

जगन्नाथपुर मंदिर न्यास समिति का गठन होने के बाद पहली बैठक 11 जुलाई को मंदिर परिसर में होगी। समिति के सचिव रणेंद्र कुमार ने बताया कि बैठक में कमेटी सदस्य विधि-विधान के साथ पूजा करने और मंदिर के विकास पर चर्चा करेंगे।

खबरें और भी हैं...