पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रांची यूनिवर्सिटी:प्रोफेशनल शिक्षकों को भी अब 1 वर्ष में 8 दिन ईएल, पर मानदेय नहीं बढ़ा

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेल फॉर वोकेशनल स्टडी की बैठक, दर्जनभर एजेंडों को मंजूरी
  • राहत... अब वर्ष में 15 दिन की जगह मात्र दो दिन का सेवा ब्रेक

रांची यूनिवर्सिटी के यूजी-पीजी स्तर पर वोकेशनल कोर्सों में पढ़ा रहे प्रोफेशनल शिक्षकों के लिए लंबे समय के बाद अच्छी खबर आई है। अब इन कोर्सों के शिक्षकों को भी स्थाई शिक्षकों की तरह सीएल दिया जाएगा। एक वर्ष में एक शिक्षक को आठ दिन का सीएल मिलेगा। सोमवार को वीसी डॉ. रमेश कुमार पांडेय की अध्यक्षता में सेल फॉर वोकेशनल स्टडी की बैठक हुई, जिसमें सीएल देने से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई। वहीं इन शिक्षकों के प्रतिमाह 5000 रुपए मानदेय बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव पर निर्णय नहीं लिया जा सका।

क्योंकि कॉलेजों व पीजी विभागों द्वारा वोकेशनल कोर्सों की अद्यतन आर्थिक स्थिति का ब्योरा नहीं भेजा गया है। इस कारण इस प्रस्ताव पर अब जुलाई में निर्णय लिया जाएगा। वहीं, प्रोफेशनल शिक्षकों को एक वर्ष में अब 15 दिन की जगह सिर्फ दो दिन सेवा ब्रेक लगेगा। यह सत्र 2021-22 से लागू होगा। बताते चलें कि डॉ. मुकुंद मेहता के कोऑर्डिनेटर बनने के बाद पहली बैठक में वर्षों से प्रोफेशनल शिक्षकों की सीएल व सेवा ब्रेक अवधि कम करने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई। बैठक में वीसी के अलावा प्रोवीसी डॉ. कामिनी कुमार, एफए एस. मुखोपाध्याय, पूर्व कोऑर्डिनेटर डॉ. अशोक चौधरी, रजिस्ट्रार डॉ. अमर कुमार चौधरी, एफओ डॉ. केके वर्मा, डॉ. मुकुंद मेहता समेत अन्य थे।

निश्चित मानदेय पर नहीं बनी सहमति
आरयू में वोकेशनल में वर्ष 2018 में 21 फैकल्टी की नियुक्ति हुई थी। इन्हें प्रति घंटी 600 रु. मिलते हैं। इन शिक्षकों ने विवि से मांग की थी कि उन्हें भी एक निश्चित मानदेय दिया जाए। इस प्रस्ताव को फिलहाल स्थगित रखा गया है। वीसी ने कहा कि इस पर उच्च शिक्षा विभाग से चर्चा की जाएगी।

10 करोड़ 7 लाख 89 हजार का बजट पास
पीजी विभागों और कॉलेजों के वोकेशनल कोर्सों का बजट वर्ष 2019-20 के लिए कुल 10,7,89,417 रुपए मंजूर किया गया। पत्रकारिता विभाग का 23.71 लाख, परफॉर्मिंग एंड फाइन आर्ट्स विभाग का- 3.05 लाख और योग विभाग का 1,20,000 रुपये का बजट स्वीकृत किया गया।

इन प्रस्तावों को घटनोत्तर स्वीकृति

बैठक में केसीबी कॉलेज बेड़ो के 3.80 लाख, मारवाड़ी कॉलेज-3 करोड़, 16 लाख, 37.8 हजार, आर्कियोलॉजी एंड म्यूजियोलोजी - 7 लाख 70 हजार, वीमेंस कॉलेज-2 करोड़ 49 लाख 59.8 हजार, बायोटेक्नोलॉजी-22 लाख 26 हजार, आईएमएस-48 लाख 78 हजार, डोरंडा कॉलेज- 2 करोड़, 19 लाख, 12.4 हजार, इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज- 24 लाख 20 हजार, फैशन डिजाइनिंग- 8 लाख, 34.8 हजार, पीजी डिप्लोमा इन क्लिनिकल गाइडेंस एंड काउंसलिंग- 10.08 लाख, एमसीए- 37 लाख, 20.4 हजार सहित अन्य विभागों के बजट को घटनोत्तर स्वीकृति दी गई।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें