पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा:एनसीईआरटी से पूछे गए प्रश्न, फिजिक्स टफ, बायोलॉजी और केमेस्ट्री के पेपर आसान लगे

रांची9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मास्क पहनी छात्राएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा देने गई। - Dainik Bhaskar
मास्क पहनी छात्राएं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए परीक्षा देने गई।
  • टेंपरेचर चेक करने के बाद परीक्षा हॉल में भेजा गया
  • राजधानी के 20 केंद्रों पर नीट यूजी की परीक्षा, 90 प्रतिशत स्टूडेंट्स शामिल हुए

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की ओर से आयोजित राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी-2021) का रविवार को संपन्न हुई। पेन-पेपर मोड पर हुई परीक्षा के लिए रांची में 20 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा के लिए 10 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड थे, उपस्थिति 90 प्रतिशत दर्ज हुई। बता दें कि नीट के माध्यम से ही देश के प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमाें में प्रवेश दिया जाता है।

परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चली। सेंटर पर स्टूडेंट्स दाे घंटे पहले से ही पहुंच चुके थे, जिन्हें एक-एक कर इंट्री दी गई। स्टूडेंट्स साेशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए रेड सर्कल में खड़े थे। टेंपरेचर चेक कर परीक्षा हॉल में भेजा जा रहा था। वहीं अिभभावक बाहर भीड़ लगाकर खड़े थे।

स्टेट कटअॉफ 560 और ऑल इंडिया 580 रहने की उम्मीद
बायोम संस्थान के डायरेक्टर और नीट एक्सपर्ट पंकज सिंह ने बताया कि फिजिक्स का पेपर टफ रहा। केमेस्टी और बॉयोलॉजी के पेपर भी पिछले साल की तुलना में कठिन रहे। फिजिक्स का पेपर टफ होने की वजह से इस बार कटऑफ कम होगा। कुल 720 अंकों की परीक्षा थी। 200 सवाल पूछे गए थे, जिसमें से कैंडिडेट को 180 सवालों के जवाब देने थे। हर प्रश्न पर सही जवाब के लिए 4 अंक और गलत जवाब पर 1 अंक नेगेटिव मार्किंग है। इस साल का स्टेट कटअॉफ 560, जबकि ऑल इंडिया कटऑफ 580 रहने की उम्मीद है। पिछले साल यानी 2020 में स्टेट कटऑफ 603 जबकि ऑल इंडिया कटऑफ 611 था।

स्टूडेंट्स बाेले... एनसीईआरटी से पूछे गए प्रश्न, एग्जाम अच्छा गया
आशीष कुमार ने बताया कि क्वेश्चन एनसीईआरटी से आया था। फिजिक्स हार्ड था। एग्जाम अच्छा गया। साक्षी प्रिया ने कहा कि मूलत: बिहार की रहनेवाली हूं। अभी अपने पैरंट्स के साथ रांची में रह रही हूं। क्वेश्चन टू द सिलेबस था। बायो मॉडरेट और केमिस्ट्री मॉडरेट लगे। एग्जाम अच्छा गया।

खबरें और भी हैं...