झारखंड में ED के छापे में मिली दो AK-47:CM हेमंत सोरेन के करीबी के घर तिजोरी में रखी थीं, दो पुलिसकर्मी सस्पेंड

रांची5 महीने पहले

झारखंड के खनन घोटाले में बुधवार को 16 ठिकानों पर ED ने छापा मारा। CM हेमंत सोरेन के करीबी प्रेम प्रकाश के रांची स्थित ठिकानों पर रेड मारी गई। प्रेम प्रकाश के घर तिजोरी से 2 AK-47 राइफल बरामद की गई। 60 कारतूस भी मिले। इसकी तस्वीरें सामने आई हैं।

रांची के अरगोड़ा थाना प्रभारी विनोद कुमार का दावा है कि दोनों AK-47 और कारतूस जिला पुलिस के जवानों के हैं। देर शाम दो पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया।

प्रेम प्रकाश के घर तिजोरी से 2 AK-47 राइफल बरामद की गई हैं। 60 कारतूस भी मिले हैं।
प्रेम प्रकाश के घर तिजोरी से 2 AK-47 राइफल बरामद की गई हैं। 60 कारतूस भी मिले हैं।

प्रेम प्रकाश के 11 ठिकानों पर रेड
प्रेम प्रकाश के पुराने दफ्तर में भी छानबीन की गई। यह ऑफिस पिछले कुछ दिनों से बंद है। प्रेम प्रकाश के 11 ठिकानों पर रेड हुई। झारखंड की राजनीति में प्रेम प्रकाश की मजबूत पैठ मानी जाती है। इससे पहले भी ED ने प्रेम को पूछताछ के लिए बुलाया था। हालांकि, कुछ घंटे सवाल करने के बाद ED ने उसे छोड़ दिया था।

प्रेम प्रकाश के कई करीबी CA के घर पर भी छापेमारी
इस कार्रवाई के बारे में स्थानीय पुलिस को भनक तक नहीं लगने दी गई। ED रांची में CA एमके झा, यस एंड कंपनी की चार्टर्ड अकाउंटेंट अनीता कुमारी के घर भी कागजात खंगाला। लालपुर के जतिन चंद्रा रोड स्थित सिंह अपार्टमेंट में अनीता कुमारी का 1-A नंबर में फ्लैट है, इसमें भी छापेमारी की गई। एक टीम ने प्रेम प्रकाश के सासाराम स्थित घर पर भी तलाशी ली है।

हरमू स्थित वसुंधरा एनक्लेव की इसी बिल्डिंग के 8वें फ्लोर पर प्रेम प्रकाश का घर है।
हरमू स्थित वसुंधरा एनक्लेव की इसी बिल्डिंग के 8वें फ्लोर पर प्रेम प्रकाश का घर है।

अंडा सप्लाई करने वाले से पावर ब्रोकर बना प्रेम प्रकाश

  • कभी मिड डे मील में अंडा सप्लाई का काम करने वाला प्रेम प्रकाश 8 साल में झारखंड की सत्ता का पावर ब्रोकर बन गया। IAS-IPS अधिकारियों की ट्रांसफर-पोस्टिंग से लेकर कई ठेकों को मैनेज करने में प्रेम प्रकाश का बड़ा रोल रहा है।
  • 8 साल पहले 2015-16 में राज्य सरकार द्वारा रेडी टु ईट फूड की व्यवस्था की गई। इसी मिड डे मील में अंडे की सप्लाई का काम प्रेम प्रकाश को मिला था। इसके रास्ते ये धीरे-धीरे अपनी पैठ बनाता चला गया।
  • बरियातू थाने के पीछे एक अपार्टमेंट के पेंट हाउस में आयोजित उसकी पार्टी में सत्ता से जुड़े तमाम नेता, अधिकारी शामिल होते थे।
प्रेम प्रकाश बिहार के सासाराम का रहने वाला है।
प्रेम प्रकाश बिहार के सासाराम का रहने वाला है।

अवैध माइनिंग केस में चल रही है कार्रवाई
यह रेड अवैध माइनिंग को लेकर की जा रही है। इस मामले में एजेंसी ने पहले ही कई जिलों के DMO को बुलाकर पूछताछ की है। साथ ही CM के प्रेस एडवाइजर समेत विधायक प्रतिनिधि से भी पूछताछ की है। CM के विधायक प्रतिनिधि फिलहाल ED की रिमांड पर हैं, जबकि प्रेस एडवाइजर से दो बार बुलाकर पूछताछ की जा चुकी है।