गुड न्यूज:रेलवे परीक्षा का डेट जारी, 23 फरवरी 2022 से रेलवे ग्रुप डी की भर्ती परीक्षा शुरू होगी

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा 23 फरवरी 2022 से विभिन्न चरणों में शुरू होने जा रही है। परीक्षा का डिटेल, अभ्यर्थीवार शहर व तिथि परीक्षा से 10 दिन पहले जारी की जाएगी। एडमिट कार्ड परीक्षा से 4 दिन पहले जारी होंगे। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवार अपनी ट्रैवल अथॉरिटी भी परीक्षा तिथि से 10 दिन पहले ही डाउनलोड कर सकेंगे।

गलत फोटो और सिग्नेचर से 485607 आवेदन रिजेक्ट, इन्हें एक और मौका

  • 1.03 लाख वैकेंसी रेलवे ने ग्रुप डी पदो के लिए निकाली गई थी
  • 04 दिन पहले एडमिट कार्ड परीक्षा पूर्व होंगे जारी
  • 10 दिन पहले परीक्षा का डिटेल अभ्यर्थीवार व शहर का नाम जारी की जाएगी
  • अभ्यर्थी 15 से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे

सीबीटी और पीईटी के आधार पर चयन

रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया था। उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाई जाएगी।

मोडिफिकेशन लिंक 15 को होगा एक्टिव

आरआरबी एप्लीकेशन फॉर्म में मोडिफिकेशन लिंक 15 दिसंबर से खुलने लगेगा। रेलवे ने इस सुविधा से उन अभ्यर्थियों को एक और मौका देने का फैसला किया है, जिनके आवेदन अमान्य फोटो व सिग्नेचर अपलोड करने संबंधी गलती के कारण खारिज हो गए थे। गलत फोटो और सिग्नेचर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रिजेक्ट किए गए थे।

गलती में सुधार के लिए 12 दिन मौका

अभ्यर्थी 15 से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो सिग्नेचर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे। अभ्यर्थियों को इस लिंक से नोटिफिकेशन में दी गई हिदायतों को ध्यान में रखकर फोटो/सिग्नेचर अपलोड करना होगा। नोटिस में कहा गया है, ‘अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के मुताबिक अपनी स्कैन फोटो और सिग्नेचर तैयार रखें।

ध्यान रहे...जिनके आवेदन स्वीकृत, उन्हें आवेदन की जरूरत नहीं

ध्यान रहे कि यह सुविधा केवल उन अभ्यर्थियों को दी जा रही है जिनके आवेदन खारिज हो गए थे। जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नोटिस में सभी उम्मीदवारों को सलाह दी गई है कि वह आगे अपडेट के लिए आरआरबी की वेबसाइट्स चेक करते रहें।

खबरें और भी हैं...