पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुर्गोत्सव:रांची के मंदिरों और पूजा पंडालों में पहुंची हजारों की भीड़, श्रद्धालु सोशल डिस्टेंसिंग का नहीं रख पाए ध्यान

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रातू रोड स्थित मंदिर के बाहर बने पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं की जुटी भीड़।
  • महाअष्टमी-नवमी की पूजा आज, मंदिरों में कोरोना पर भारी दिखी मां दुर्गा की भक्ति
  • पंडाल में भक्तों का प्रवेश रोकने के लिए सभी पूजा समितियों ने की है बैरिकेडिंग

कोरोना संक्रमण के कारण इस बार जिला प्रशासन ने पूजा पंडालों में श्रद्धालुओं के प्रवेश की अनुमति नहीं दी है। साथ ही प्रशासन की ओर से सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करने की अपील की जा रही है। बावजूद इसके राजधानी के पूजा पंडालों और मंदिरों में शनिवार को महाअष्टमी और नवमी को लेकर भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। मंदिरों में भक्तों ने न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया और न ही मास्क लगाए दिखे। भक्तों से बातचीत करने पर उन्होंने कहा कि कोरोना पर मां दुर्गा की भक्ति भारी पड़ी है। आस्था की अपनी जगह है और बीमारी की अपनी। हालांकि ये श्रद्धालुओं का मानना है लेकिन कोरोनाकाल में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते हुए मंदिरों में भीड़ के रूप में जुटना ठीक नहीं है। मां दुर्गा की पूजा सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करके भी की जा सकती है।

रातू रोड स्थित माता मंदिर में पूजा करने के लिए जुटी महिलाएं।
रातू रोड स्थित माता मंदिर में पूजा करने के लिए जुटी महिलाएं।

मंदिर-पूजा पंडाल के बाहर दिखी पुलिस, वोलेंटियर्स भी मौजूद
रांची के हरमू रोड, रातू रोड, बकरी बाजार, रेलवे स्टेशन रोड आदि जगहों पर पूजा पंडालों के बाहर पुलिस की तैनाती की गई है। साथ ही पूजा पंडाल समिति की ओर से वॉलेंटियर्स को भी तैनात किया गया है। साथ ही बोर्ड भी लगाया गया है कि पूजा पंडाल में प्रवेश की अनुमति न मांगे। बता दें कि कोरोना को लेकर प्रशासन की ओर से सख्त आदेश है कि पूजा पंडाल में श्रद्धालुओं को प्रवेश न दिया जाए। साथ ही पूजा समिति की ओर से खिचड़ी या फिर अन्य प्रसाद का वितरण न किया जाए।

बकरी बाजार स्थित पूजा पंडाल में पसरा सन्नाटा। बाहर से दर्शन करती युवतियां।
बकरी बाजार स्थित पूजा पंडाल में पसरा सन्नाटा। बाहर से दर्शन करती युवतियां।

रांची के आसपास कई मंदिरों-पूजा पंडालों में सन्नाटा
रांची के आसपास के इलाके रातू, नामकुम, खेलगांव मोड़ आदि अन्य स्थानों पर मंदिरों और पूजा पंडालों में पिछले साल के मुकाबले काफी कम भीड़ देखने को मिल रही है। खेलगांव मोड़ स्थित बांधगाड़ी दुर्गा पूजा समिति की ओर से सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जा रहा है। इस यहां बार साधारण सा पंडाल बना है। लाइटिंग की खास व्यवस्था नहीं है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार पंडाल के समीप पूरी तरह से सन्नाटा दिख रहा है।

पतरातू के पूजा पंडाल में मास्क लगाकर पूजा करती महिलाएं।
पतरातू के पूजा पंडाल में मास्क लगाकर पूजा करती महिलाएं।

पंडाल के बाहर और चौक-चौराहों पर पुलिसकर्मी तैनात
राजधानी के पूजा पंडालों के बाहर सुरक्षा की दृष्टि से पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। भीड़ नहीं होने के कारण पुलिसकर्मी भी रिलैक्स नजर आ रहे हैं। विभिन्न चौक चौराहों पर पीसीआर की पुलिस मुस्तैद दिख रही है जो आने-जाने वाले लोगों पर पैनी नजर बनाए हुए है।

रांची के किशोरगंज में पूजा पंडाल में विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा।
रांची के किशोरगंज में पूजा पंडाल में विराजमान मां दुर्गा की प्रतिमा।

इन पंडालों का था ऐसा नजारा
बकरी बाजार: अपर बाजार स्थित बकरी बाजार भारतीय नवयुवक संघ के पूजा पंडाल में विराजीं माता के दर्शन के लिए शनिवार को श्रद्धालु पहुंचे लेकिन उन्हें पंडाल में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई। ऐसे में लोग बाहर से ही दर्शन करके वहां से आगे निकल गए। वोलेंटियर्स और पुलिस की मौजूदगी के चलते यहां भीड़ नहीं दिखी।

हरमू रोड स्थित पूजा पंडाल के बाहर लगाया गया बैनर जिसमें लिखा गया है कि पंडाल के अंदर जाने का आग्रह न करें।
हरमू रोड स्थित पूजा पंडाल के बाहर लगाया गया बैनर जिसमें लिखा गया है कि पंडाल के अंदर जाने का आग्रह न करें।

हरमू रोड: सत्य अमर लोक पूजा पंडाल, मारवाड़ी भवन में पिछले साल की तुलना में बार भीड़ नहीं के बराबर दिख रही है। पंडाल परिसर के मुख्य द्वार को बंद रखा गया है। एक छोटे गेट से आयोजन समिति के चार से पांच लोग पंडाल में प्रवेश करते दिखे।

बड़ा तालाब: ओसीसी क्लब दुर्गा पूजा समिति की ओर से मुख्य द्वार पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। मां दुर्गा के दर्शन करने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कैंपस में प्रवेश दिया जा रहा था। हालांकि इससे पहले द्वार पर खड़े पूजा समिति के वोलेंटियर्स श्रद्धालुओं का थर्मल स्कैनर से टेंपरेचर की जांच करते दिखे और हाथ को सैनिटाइज कराने के बाद ही प्रवेश करने की इजाजत दे रहे थे।

नामकुम में बने पूजा पंडाल के बाहर पसरा सन्नाटा।
नामकुम में बने पूजा पंडाल के बाहर पसरा सन्नाटा।

हरमू बाजार: हरमू पंच मंदिर दुर्गा पूजा समिति ने संक्रमण को देखते हुए पूजा पंडाल को बैरिकेडिंग लगाकर चारों ओर से घेर दिया है। वहीं पंडाल में भीड़ न लगे इसके लिए पुलिस की भी तैनाती कर दी गई है। श्रद्धालु सड़क पर ही माता का दर्शन करने के साथ पूजा अर्चना कर रहे हैं। किसी भी श्रद्धालु को पंडाल के पास जाने की अनुमति नहीं है। इस बार पंडाल को फूलों से सजाया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें