पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

रांची में अक्टूबर तक बालू उठाव पर रोक:अवैध खनन को रोकने के लिए जिला खनन पदाधिकारी करें औचक निरीक्षण, दोषियों के खिलाफ करें कार्रवाई

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यहां अब 10 जून से  15 अक्टूबर तक बालू का उठाव नहीं होगा। इस संबंध में रांची के DC छवि रंजन ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। (प्रतिकात्मक फोटो) - Dainik Bhaskar
यहां अब 10 जून से  15 अक्टूबर तक बालू का उठाव नहीं होगा। इस संबंध में रांची के DC छवि रंजन ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। (प्रतिकात्मक फोटो)

रांची में नदी किनारे से बालू के उठाव पर रोक लगा दी गई है। यहां अब 10 जून से 15 अक्टूबर तक बालू का उठाव नहीं होगा। इस संबंध में रांची के DC छवि रंजन ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है। साथ ही उन्होंने जिला खनन पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि वे ऐसे इलाकों का औचक निरीक्षण करें, जहां अवैध उठाव किया जा रहा है और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करें।

DC ने कहा कि जिले में हर हाल में नेशनल ग्रीन ट्रिव्यूनल के निर्देशों का पालन कराना है। जिला खनन पदाधिकारी को बुण्डू क्षेत्र में विशेष निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। साथ ही जिले में ईंट भट्ठा, क्रशर, बालू उठाव, पत्थर खदान एवं लीज खनन क्षेत्र की जांच की भी जांच का आदेश दिया गया है।

अंचलाधिकारी को क्रशर में रेड मारने का निर्देश

रांची में अवैध खनन के रोकथाम के साथ ईंट भट्ठों के आसपास प्रदूषण की जांच के भी सख्त निर्देश दिए गए हैं। ओरमांझी और नगड़ी प्रखंड में मिट्टी, मोरम और पत्थर के अवैध खनन को रोकने के लिए वहां अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है। अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे लोकल पुलिस के साथ मिलकर मजिस्ट्रेट की निगरानी में ऐसे क्रशर पर रेड कर कार्रवाई करें।

खदान और लीज खनन क्षेत्र की होगी जांच

जिले में ईंट भट्ठा, क्रशर, बालू उठाव, पत्थर खदान और लीज खनन क्षेत्र की जांच करने का भी निर्देश दिया गया है। जिला खनन पदाधिकारी को प्रदूषण पर्षद, बिजली, परिवहन और सेल्स टैक्स डिपार्टमेंट से आवश्यक सूचना लेकर विभिन्न बिन्दुओं पर फाॅर्मेट तैयार कर जांच करने के लिए कहा गया है।

खबरें और भी हैं...