मुंह और जीभ के आर-पार सरिया:90 मिनट तक चला ऑपरेशन; RIMS के 5 विभाग के सर्जन ने बचाई 6 साल के लड्‌डू की जान

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
माता-पिता बाहर गए हुए थे। दादी नहा रही थी। खेलने के दौरान हुआ हादसा। - Dainik Bhaskar
माता-पिता बाहर गए हुए थे। दादी नहा रही थी। खेलने के दौरान हुआ हादसा।

राजेंद्र इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (RIMS) के डॉक्टरों ने मंगलवार को एक जटिल सर्जरी कर 6 साल के बच्चे को जीवनदान दिया है। रांची के धुर्वा के रहने वाले प्रतीक के मुंह में सरिया घुस गया था। सरिया बच्चे के मुंह से आर-पार होकर जीभ में छेद करते हुए ब्रेन स्कल की हड्‌डी तक पहुंच चुका था।

मामले की गंभीरत को देखते हुए RIMS प्रंबधन ने तुरंत सर्जरी का निर्णय लिया। हॉस्पिटल के 6 डिपार्टमेंट जेनरल सर्जरी, पिडियाट्रिक सर्जरी, प्लास्टिक सर्जरी, ईएनटी, डेंटल और एनिस्थिसिया के एक्सपर्ट ने 90 मिनट की मशक्क्त के बाद प्रतीक के मुंह से रॉड को निकालने में सफल रहे।

जीभ को चीरता हुई रॉड ब्रेन स्कल तक पहुंच गई थी।
जीभ को चीरता हुई रॉड ब्रेन स्कल तक पहुंच गई थी।

डॉक्टर ने कहा- ऑपरेशन सफल, ब्रेन को नुकसान नहीं
RIMS के डॉ. आरएस शर्मा के अनुसार, ऑपरेशन के बाद अब प्रतीक बिल्कुल ठीक है। ब्रेन में किसी तरह का नुकसान नही हुआ था। फिल्हाल उसे एनेस्थिसिया के आईसीयू में रखा गया है। स्थिति थोड़ी सामान्य होने पर सर्जरी के सामान्य वार्ड में शिफ्ट कर दिया जाएगा।

दादी की आंखो देखी-छप्पर पर खेलते समय हुआ हादसा
प्रतीक की दादी ने बताया कि प्रतीक कुमार (लड्‌डू) दोपहर करीब 3 बजे अपने छोटे भाई के साथ खेल रहा था। माता पिता बाहर गए थे। वो बाथरूम में नहा रही थी। खेल-खेल में दोनों बच्चे छप्पर पर चढ़-उतर रहे थे। इसके बाद अचानक गिरने की आवाज आई। बाहर आकर देखी तो प्रतीक के मुंह के आर-पार सरिया घुसा हुआ था।

(इनपुट-अमन मिश्रा)