पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • Ranchi: Kasturba Gandhi And Jharkhand Girls' Residential School Are Preparing For Enrollment, DC Asked For A List From All The Blocks

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रांची:कस्तूरबा गांधी और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन की तैयारी, डीसी ने मांगी सभी प्रखंडों से लिस्ट

रांची24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीसी छवि रंजन ने पदाधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर सूची उपलब्ध कराने को कहा। 
  • डीसी ने विभिन्न प्रखंडों से वर्गवार आई सूची की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया
  • डीसी ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ बातचीत कर नामांकन के लिए सूची बनाने का निर्देश दिया

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय और झारखंड बालिका आवासीय विद्यालय में नामांकन की तैयारी तेज हो गई है। जिले भर के विभिन्न प्रखंडों से आई सूची पर विमर्श करने के लिए शनिवार को डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में बैठक हुई। डीसी ने विभिन्न प्रखंडों से वर्गवार आई सूची की समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। बैठक के दौरान डीसी ने विधायक, सांसद/विधायक प्रतिनिधियों से कहा कि वो अपने क्षेत्र से किसी योग्य बालिका का नामांकन के लिए नाम सूची में जुड़वाना चाहते हैं तो बताएं।

नामांकन के लिए कितने आवेदन आए, कितने आवेदनों को स्वीकृति दी गई, कितने वेटिंग लिस्ट में हैं और कितने आवेदनों को किस आधार पर अस्वीकृत किया गया। इसकी पूरी जानकारी देने का निर्देश डीसी ने संबंधित पदाधिकारी को दिया। डीसी ने एक सप्ताह के अंदर सूची उपलब्ध कराने को कहा।

आदिम जनजातियों को प्रोत्साहित करें: डीसी

डीसी छवि रंजन ने सभी प्रखंडों के बीईईओ को आदिम जनजाति के परिवारों को शिक्षा के प्रति जागरुक करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवार के बच्चे जो प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद पढ़ाई छोड़ चुके हैं, उन्हें आगे पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित करें ताकि दसवीं पास करने के बाद उन्हें नौकरी मिल सके। इसके अलावा उन्होंने सभी प्रखंडों में पंचायत सेवकों, जनसेवकों द्वारा घर-घर जाकर लोगों को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में नामांकन के बारे में लोगों को जानकारी देने का भी निर्देश दिया।

बीडीओ, बीईईओ को ज्वाइंट रिपोर्ट देने का निर्देश

बैठक में डीसी ने जिला शिक्षा अधीक्षक को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय, इटकी और जिला शिक्षा पदाधिकारी को कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय ,नगड़ी को जल्द ऑपरेशनल किए जाने को लेकर जांच कर प्रस्ताव बनाकर देने का निर्देश दिया। साथ ही उन्होंने जिले में जितने भी आवासीय विद्यालय तैयार नहीं हैं, वहां क्या आवश्यकताएं हैं, वो हस्तांतरित करने लायक है या नहीं, इसे लेकर बीडीओ, बीईईओ को ज्वाइंट रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। डीसी ने माॅडल स्कूलों और पुराने संचालित केजीबीवी की स्थिति और वहां आवश्यकताओं से संबंधित रिपोर्ट देने का भी निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें