पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक-2 की घोषणा:राहत- आज से सब दुकानें शाम 4 बजे तक खुलेंगी, सख्ती- शनिवार शाम 4 से साेमवार सुबह 6 बजे तक पूर्ण लाॅकडाउन

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर नागबाबा खटाल की है - Dainik Bhaskar
तस्वीर नागबाबा खटाल की है
  • झारखंड में 17 जून तक के लिए जारी हुए आवागमन-कारोबार के नए नियम
  • पूर्ण लॉकडाउन के दौरान बेवजह घर से पैदल निकलने पर भी रहेगी पूरी तरह से पाबंदी

राज्य में काेराेना की चेन ताेड़ने के लिए झारखंड सरकार ने गुरुवार से अनलाॅक-2 की घाेषणा की है। यह 17 जून की सुबह छह बजे तक प्रभावी रहेगा। अनलाॅक-2 में सरकार ने कई रियायतें दी है। अब पूरे राज्य में दुकानें दाेपहर दाे बजे की जगह शाम चार बजे तक खुलेंगी। हालांकि जमशेदपुर में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण कपड़े, जूते, जेवर और काॅस्मेटिक की दुकानें अभी बंद ही रहेंगी। अनलाॅक-2 में साेशल डिस्टेंसिंग के साथ सैलून खाेलने की इजाजत भी दी गई है।

वहीं सरकारी और निजी कार्यालय भी शाम चार बजे तक खुलेंगे। पहले आम लाेगाें का शाम तीन बजे से सुबह छह बजे तक बेवजह घर से निकलने पर राेक थी। अब इसे शाम पांच से सुबह छह बजे तक कर दिया गया है। हालांकि प्लेन व ट्रेन से सफर करने वाले, अंतिम संस्कार और काेविड से जुड़ी ड्यूटी, माइनिंग, फैक्ट्री और अन्य संस्थानाें से जुड़े लाेगाें काे छूट रहेगी। मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन की अध्यक्षता में मंगलवार काे हुई आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके बाद आपदा प्रबंधन विभाग की गाइडलाइन जारी कर दी। बैठक के बाद मुख्यमंत्री नेे कहा कि सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के रूप में लाॅकडाउन काे कई बार बढ़ाया। इसका फायदा भी हुआ। काेराेना संक्रमण घटने लगा। सरकार अब धीरे-धीरे जीवन स्तर सामान्य बनाने की काेशिश कर रही है।

अब तक क्या सख्ती थी

  • रांची, जमशेदपुर और धनबाद सहित नौ जिलों में अलग नियम थे, 15 जिलों में अलग
  • इन नौ जिलों में कपड़े, जूते, कॉस्मेटिक और ज्वेलरी की दुकानें खोलने पर रोक थीं

यहां रियायत...

  • सैलून खुलेंगे- काेराेना की दूसरी लहर में जब संक्रमितों की संख्या में लगातार तेजी से बढ़ोतरी होने लगी ताे सरकार ने 22 अप्रैल से राज्य में लाॅकडाउन लगा दिया। तब से सैलून बंद थे। अब अनलाॅक-2 में साेशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने की शर्ताें पर खाेलने की मंजूरी दी है।
  • आवश्यक सेवा छोड़ सभी कार्यालय अब 4 बजे तक- आवश्यक सेवाओं से जुड़े विभागाें काे छाेड़कर सभी सरकारी और निजी कार्यालयाें काे दाेपहर दाे बजे तक ही खुलने की इजाजत थी। लेकिन अब एक तिहाई कर्मचारियाें के साथ ये कार्यालय भी शाम चार बजे तक खुले रहेंगे।
  • ई-पास की अनिवार्यता खत्म, पर जिले से बाहर जाने के लिए जरूरी- शहर और अपने जिले के भीतर आवागमन के लिए अ ई-पास की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। हालांकि एक जिले से दूसरे जिले और राज्य से बाहर आने-जाने वालाें के लिए अब भी ई-पास जरूरी हाेगा।

यहां सख्ती....

रविवार काे पूरी तरह बंद रहेंगी सभी दुकानें

सरकार ने शनिवार शाम चार बजे से साेमवार सुबह छह बजे तक पूर्ण लाॅकडाउन लगाने का फैसला लिया है। यानी रविवार काे बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे। आम लाेगाें के लिए बेवजह घर से निकलने पर राेक रहेगी। लेकिन प्रशासनिक कार्याें, फैक्ट्री, माइनिंग, काेविड, स्वास्थ्य और अन्य आवश्यक सेवाओं से जुड़े लाेगाें काे छूट रहेगी। रेल व हवाई यात्रा और अंतिम संस्कार में जाने के लिए इससे छूट दी गई है।

इनपर पहले से रोक

  • मॉल और मल्टी ब्रांड की दुकानें अभी बंद रहेंगी, स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे।
  • धार्मिक स्थल खुलेंगे, लेकिन वहां श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रहेगा।
  • शादी समारोह में 11 से ज्यादा लोगों के शामिल होने की इजाजत नहीं।
खबरें और भी हैं...