पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

संसाधनों की कमी:सदर अस्पताल के कई फ्लो मीटर खराब मांगने पर, नर्स कहती हैं-स्टॉक में नहीं है

रांची12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नर्सें अटेंडेंट का यह कहते हुए पर्ची थमा देती हैं कि अस्पताल के स्टॉक में दवा- इंजेक्शन खत्म
  • खराब फ्लो मीटर कई कार्टन में जमा आरोप-दो बार इस्तेमाल के बाद ही खराब
  • दवा-इंजेक्शन की कमी बता अटेंडेंट काे थमाई जा रही पर्ची, परिजन परेशान

सदर अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में विकसित करने के बाद भी यहां संसाधनों की भारी कमी से मरीज और उनके परिजन परेशान हैं। मरीजाें के अटेंडेंट से बाहर से दवा और इंजेक्शन खरीद कर मंगाया जा रहा है। नर्सें अटेंडेंट का यह कहते हुए पर्ची थमा देती हैं कि अस्पताल के स्टॉक में दवा- इंजेक्शन खत्म है। इसके बाद पर्ची लेकर अटेंडेंट बाहर की दवा दुकानाें में भटकते रहते हैं। सदर अस्पताल में 240 ऑक्सीजन युक्त बेड हैं। यहां वर्तमान में करीब 70 बेड में मेनिफोल्ड के माध्यम से पाइपलाइन द्वारा ऑक्सीजन की सप्लाई होती है।

इसके अतिरिक्त मरीजाें को बी टाइप सिलेंडर में फ्लो मीटर लगाकर ऑक्सीजन दिया जा रहा है। सिलेंडर से बगैर फ्लो मीटर के ऑक्सीजन मरीज तक नही पहुंच सकता। ऐसे में अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में फ्लो मीटर की खरीदारी की गई थी। लॉजिस्टिक कक्ष से फ्लाे मीटर वार्डों में भिजवाया जाता है। लेकिन इस फ्लो मीटर की क्वालिटी इतनी रद्दी है कि हर दिन करीब डेढ़ दर्जन नए फ्लो मीटर खराब निकल रहे हैं। अब तक कई कार्टन खराब फ्लो मीटर से भर चुके हैं। यहीं नहीं कई बार मरीज के परिजनाें ने समय पर फ्लो मीटर नहीं मिलने को लेकर शिकायत भी की है, लेकिन काेई सुननेवाला ही नहीं। अस्पताल में भर्ती काेराेना संक्रमित मरीजाें के परिजनाें का कहना है कि फ्लाे मीटर की खरीदारी में भी घाेटाला हुआ है। यहीं कारण है कि ज्यादातर फ्लाे मीटर खराब निकल रहे हैं। खराब फ्लाे मीटर की वजह से धाेखा हाे सकता है और मरीज की जान भी जा सकती है।

फ्लो मीटर की खराब क्वालिटी की शिकायत मिली है

फ्लो मीटर की खराब क्वालिटी को लेकर शिकायतें मिल रही है। सप्लायर के पास स्टॉक नहीं होने के कारण अच्छे ब्रांड के फ्लाे मीटर लगाने में दिक्कत हो रही है। जैसे ही सप्लाई मिलेगी, सभी रिप्लेस किए जाएंगे।

-डॉ. सव्यसांची मंडल, उपाधीक्षक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें