पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विशेष क्लास:मैट्रिक-इंटर का रिजल्ट प्रतिशत बढ़ाने के लिए पढ़ाई में कमजोर छात्रों के लिए विशेष क्लास, मॉडल प्रश्न से कराया जा रहा अभ्यास

रांची5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • संबंधित विषयों के शिक्षक छात्रों की कर रहे हैं मॉनिटरिंग
  • कोविड-19 के कारण सरकार के निर्देश पर कटौती के बाद नया सिलेबस किया गया जारी

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) द्वारा नौ अप्रैल से मैट्रिक और इंटर परीक्षा आयोजित करने की तिथि घोषित कर दी गई है। हालांकि तिथि आगे बढ़ने की संभावना है। इधर, रांची जिला मैट्रिक और इंटर परीक्षा का रिजल्ट प्रतिशत बेहतर करने के लिए कवायद शुरू कर दी है। पढ़ाई में कमजोर छात्रों को संबंधित विषय के शिक्षकों के साथ टैग किया जा रहा है, ताकि ऐसे छात्रों को परीक्षा के लिए तैयार किया जा सके। झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा वेबसाइट पर जारी मॉडल प्रश्न पत्र से छात्रों को लगातार अभ्यास कराने की तैयारी है।

परीक्षा पैटर्न में भी हुआ बदलाव

कोविड-19 के चलते सरकार के निर्देश के आलोक में सिलेबस में कटौती की गई है। संशोधित सिलेबस जारी कर दिया गया है। इसके अलावा परीक्षा में परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। काउंसिल ने प्रश्न पत्र को स्टूडेंट्स फ्रेंडली बनाने की रणनीति तैयार की है।

इस बार लघु उत्तरीय प्रश्न अधिक

वर्ष 2021 की मैट्रिक और इंटर के प्रश्नपत्र का पैटर्न पहले से अलग रहेगा। ऑब्जेक्टिव टाइप और लघु उत्तरीय प्रश्नों की संख्या अधिक रहेगी। 20 से 30 फीसदी तक प्रश्न ‘एक अंक’ के होंगे। बताते चलें कि पहले 15 प्रतिशत तक एक-एक अंक प्रश्न पूछे जाते थे।

मारवाड़ी कॉलेज- इंटर में एडमिशन का मौका

ऑटोनोमस मारवाड़ी कॉलेज (ब्वाॅयज व गर्ल्स सेक्शन) के इंटर तीनों स्ट्रीम में एडमिशन सीटें रिक्त हैं। इंटर के प्रोफेसर इंचार्ज डॉ. विकास कुमार ने बताया कि रिक्त सीटों पर एडमिशन के लिए 11 से 15 जनवरी तक छात्र ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं।

बीएड के 27 कॉलेजों में आज से होम सेंटर पर परीक्षा

रांची यूनिवर्सिटी में बीएड फर्स्ट इयर की परीक्षा सोमवार से आयोजित की जाएगी। इसके लिए आरयू प्रशासन ने सभी 27 कॉलेजों को होम सेंटर बनाया है। परीक्षा दिन के एक से चार बजे तक होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser