पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लीज का खेल :हड़कंप...सीबीआई ने एचईसी के 9 भवन व जमीन लीज आवंटन के मांगे दस्तावेज

रांची15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंपनी के आला अधिकारियों पर अवैध कमाई का लग रहा आरोप
  • जांच एजेंसी अबतक कई आवंटियों से कर चुकी है पूछताछ
Advertisement
Advertisement

अमित सिंह, एचईसी ने निजी कंपनियों को अपने 9 भवन और जमीन लीज पर दे रखी है। इन भवनों का आवंटन वर्ष 2016 से 2017 के बीच हुआ है। कंपनी ने जमीन 1975 में आवंटित की है। इनमें ज्यादातर जमीन स्कूल के लिए दिए गए हैं। आवंटन के इस खेल में एचईसी के अफसरों ने करोड़ों रुपए की कमाई की है।

यह शिकायत सेंट्रल विजिलेंस ऑफिस, दिल्ली को मिली थी। एचईसी के पूर्व सीवीओ दीपक कुमार ने भी प्रबंधन द्वारा लीज में गड़बड़ी की जानकारी दी थी। सीवीओ ने सीबीआई से पूरे मामले की जांच कर अद्यतन रिपोर्ट देने का आग्रह किया था, उनके आग्रह पर सीबीआई ने जांच शुरू की है।  

एचईसी के तत्कालीन सीएमडी अभिजीत घोष के कार्यकाल में सभी भवन लीज पर  पर दिए गए थे। लीज पर दिए गए भवनों में अतिरिक्त निर्माण नहीं करना था। मगर कई कंपनियों ने तत्कालीन प्रबंधन के साथ मिलकर अतिरिक्त निर्माण भी किया और लीज की शर्तों की अनदेखी भी की। सीबीआई ने भवनों के आवंटन से संबंधित विस्तृत जानकारी एचईसी प्रबंधन व एचईसी सीवीओ से मांगी है।

इन भवनों का हुआ है आवंटन 

एचईसी हाईस्कूल धुर्वा, राजेंद्र भवन सेक्टर-2, एचईसी कम्यूनिटी हॉल लायंस क्लब, टेंपररी शेड बिल्डिंग सेक्टर-2, आर्टिजन होस्टल, वीर कुंवर सिंह हॉल धुर्वा, पूर्व सैनिक ऑफिस परिसर, पटेल स्कूल व सर्वेंट क्वाटर सेक्टर टू।

एचईसी ने एक भवन का लीज रद्द कर दिया 

एचईसी ने राजेंद्र भवन सेक्टर टू का लीज रद्द कर दिया है। एचईसी ने पिछले साल अक्तूबर में राजेंद्र भवन का लीज रद्द करने से संबंधित आदेश जारी किया था। एचईसी ने राजेंद्र भवन में अतिरिक्त निर्माण करने और लीज की शर्त के नियमों का पालन नहीं करने पर बेस इंटरप्राइजेज को नोटिस जारी करते हुए लीज रद्द कर दिया था और परिसर खाली करने का आदेश दिया था। राजेंद्र भवन में भी अवैध निर्माण होने की रिपोर्ट पूर्व सीवीओ ने की थी। निर्माण कार्य से संबंधित वीडियो बनवाकर दिल्ली ऑफिस को भेजा था। जिसके बाद एचईसी प्रबंधन द्वारा लीज रद्द की गई। 

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement