पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:143 कल्याण विद्यालयों में पढ़ाई ठप नामांकन बंद, रजिस्ट्रेशन पर भी रोक, 25 हजार एसटी-एससी विद्यार्थियों के पढ़ाई पर ग्रहण

रांची5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 9वीं-11वीं के पंजीयन नहीं होने से मैट्रिक इंटर परीक्षा में नहीं बैठ सकते छात्र
  • इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में 70 % बच्चे फर्स्ट डिवीजन से पास हुए हैं

कोरोना संक्रमण ने कल्याण विभाग के 143 स्कूलों को लॉक कर दिया है। पढ़ाई ठप है। नामांकन शुरू ही नहीं हुआ, रजिस्ट्रेशन पर भी ब्रेक लगा हुआ है। 9वीं -11वीं के रजिस्ट्रेशन नहीं होने से मैट्रिक व इंटर के हजारों छात्र परीक्षा से वंचित हो सकते हैं। आपदा प्रबंधन विभाग ने अभी स्कूलों के खुलने पर रोक लगा रखी है। अगर शिक्षा विभाग के स्कूलों की बात करें तो वहां पर रोटेशन के आधार पर शिक्षक जाते हैं। बच्चों का नामांकन भी हुआ है, पर कल्याण विभाग के स्कूलों में अब तक ऐसा नहीं हो सका है। इन स्कूलों के करीब 25 हजार बच्चों की पढ़ाई पर ब्रेक लग गया है।

पढ़ाई की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। शुरू में जूम ऐप से पढ़ाई कराने की कोशिश हुई थी, पर वह सफल नहीं रही। बच्चों के सुदूरवर्ती क्षेत्र में रहने के कारण नेटवर्क की समस्या से ऑनलाइन पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है। अधिकतर बच्चों के यहां स्मार्ट फोन भी नहीं है और न ही उनकी आर्थिक स्थिति ऐसी है कि वे यह फोन खरीद ही सकें। ऐसे में उनकी पढ़ाई ठप है। इस बीच कुछ तो खेतों में मजदूरी कर रहे हैं, तो कुछ ने परिवार के दबाव में कमाने का अन्य रास्ता खोज लिया है।

मजबूरी... किताबें हैं; स्मार्ट फोन नहीं, कैसे करें ऑनलाइन क्लास

69 स्कूलों में नामांकन के लिए निकली सलेक्शन लिस्ट, पर नहीं हुआ एडमिशन
कल्याण विभाग ने 69 स्कूलों में नामांकन का रिजल्ट निकाला है। पर इन स्कूलों में एडमिशन कब होगा, इसका कोई समय निश्चित नहीं हुआ है। इस साल से 13 और आवासीय हाईस्कूल शुरू हो रहा है। इन स्कूलों में भी नामांकन होना है। पर, सारी प्रक्रियाएं धरी की धरी रह गई हैं।

मैट्रिक परीक्षा में 21 स्कूलों का रिजल्ट शत प्रतिशत
मैट्रिक परीक्षा में इस साल कल्याण विभाग के स्कूलों का रिजल्ट 90 प्रतिशत से अधिक था। 21 स्कूलों का परिणाम शत प्रतिशत रहा। विभाग के 54 आवासीय उवि के 1660 छात्र-छात्राओं ने मैट्र मैट्रिक परीक्षा में 21 स्कूलों का रिजल्ट शत प्रतिशत कि परीक्षा दी थी, इनमें से 1500 से अधिक पास हुए। 70% बच्चे फर्स्ट डिवीजन लाएं। बच्चों के पास किताबें तो हैं, पर परिवार इतने सक्षम नहीं हैं कि वे आगे पढ़ा सकें। स्कूल खुलने की तारीख तय नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें