पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब एक साल में 10 की जगह 4 सीएल ही:कोयला कर्मचारियों की मेडिकल लीव में अब रविवार, शनिवार व दूसरी छुट्‌टियां भी जुड़ेंगी

रांची12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोल इंडिया ने सीसीएल सहित अनुषंगी कंपनियों में लागू की एक व्यवस्था

कोल इंडिया ने अपनी सभी अनुषंगी कंपनियों में कार्यरत कर्मियों के लिए छुट्टियों का प्रावधान एक समान कर दिया है। पहले मेडिकल छुट्टी लेने पर रविवार, शनिवार व किसी छुट्टी की गिनती नहीं होती थी। अब मेडिकल छुट्टी के बीच में रविवार, शनिवार या अन्य छुट्टी पड़ेगी तो उसकी गिनती भी छुट्टी में होगी।

पहले 20 दिन काम करने पर 1 दिन का अर्जित अवकाश मिलता था, जिसे अब 15 दिन कर दिया गया है। साल में कर्मचारियों को अब 10 की जगह 4 सीएल ही मिलेगी। सीएल छुट्टी के साथ नहीं जुड़ेगी। पूरे साल में 3 प्रतिबंधित अवकाश दिए जाएंगे। इनमें जनवरी से जून तक 2 व जुलाई से दिसंबर तक 1 होगा। रिटायर होनेवाले कर्मचारी को वर्ष के शुरू से जून तक एक और जुलाई से दिसंबर तक दो प्रतिबंधित अवकाश मिलेंगे।

बच्चा गोद लेने पर अब मिलेगी चाइल्ड केयर लीव
कोल इंडिया ने प्रावधान किया है कि कोई कर्मचारी विधिवत बच्चा गोद लेता है, तो उसके लिए भी चाइल्ड केयर लीव के तहत छुट्टी का प्रावधान होगा। इसके लिए बच्चे की आयु तीन माह से कम होनी चाहिए। महिला कोल कामगार 12 सप्ताह का मातृत्व अवकाश ले सकेंगी। पहले सिर्फ महिला अधिकारियों को ही मातृत्व अवकाश का लाभ मिलता था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें