नई शिक्षा नीति:30 यूजी कोर्सों की सिलेबस मैपिंग अंतिम चरण में, अगले हफ्ते से नामांकन

रांची8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जैक, सीबीएससी और आईएससी बोर्ड द्वारा 12वीं परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। लेकिन अभी तक रांची यूनिवर्सिटी के स्नातक स्तरीय कोर्सों में एडमिशन शुरू नहीं हुआ है। पासआउट स्टूडेंट्स एडमिशन फॉर्म निकलने का इंतजार कर रहे हैं। बताते चलें कि रांची यूनिवर्सिटी में नई शिक्षा नीति के अनुसार इसी सेशन से स्नातक स्तरीय कोर्सों की पढ़ाई होनी है। लेकिन अबतक नई शिक्षा नीति के अनुसार सिलेबस फाइनल नहीं हुआ है।

स्नातक कला, विज्ञान और वाणिज्य के सिलेबस का मैपिंग कार्य अंतिम चरण में है। एक-दो दिनों में मैपिंग का कार्य पूरा हो जाने की संभावना है। इसके बाद स्नातक कला, विज्ञान और वाणिज्य कोर्सों में चांसलर पोर्टल के माध्यम से एडमिशन शुरू हो जाएगा। बताते चलें कि स्नातक में 30 रेगुलर या ट्रेडिशनल कोर्सों की पढ़ाई होती है। एडमिशन में विलंब हुआ तो इसका असर सेशन पर पड़ेगा।

डीएसपीएमयू में जमा हो रहा एडमिशन फॉर्म, पर सिलेबस नई शिक्षा नीति के अनुसार नहीं

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी यूनिवर्सिटी (डीएसपीएमयू) में यूजी स्तरीय कोर्स में एडमिशन के फॉर्म जमा लिया जा रहा है। अबतक 13 हजार से अधिक छात्रों ने आवेदन जमा कर दिया है। लेकिन सिलेबस नई शिक्षा नीति के अनुसार नहीं है। अगर इसी सेशन से यहां भी नई शिक्षा नीति के अनुसार पढ़ाई हुई, तो छात्रों के सब्सिडियरी पेपर में संशोधन करना होगा।

वोकेशनल कोर्सों में नामांकन

रांची यूनिवर्सिटी में स्नातक स्तरीय वोकेशनल कोर्सों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। स्टूडेंट्स आवेदन जमा कर रहे हैं। लेकिन ट्रेडिशनल कोर्सों में एडमिशन शुरू नहीं होने के कारण स्टूडेंट्स विभिन्न कॉलेजों या विवि से संपर्क कर पता कर रहे हैं कि कब से एडमिशन फॉर्म मिलेगा।

जल्द शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

"राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार सिलेबस मैपिंग पूरा हो गया है। अगले सप्ताह से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।"

- डॉ. आरके शर्मा, डीएसडब्ल्यू, आरयू

छात्रों को परेशानी नहीं होगी

"डीएसपीएमयू में फॉर्म जमा हो रहा है। 10 अगस्त को फर्स्ट लिस्ट जारी होगी। नई शिक्षा नीति के अनुसार पढ़ाई हुई तो फॉर्म में सुधार होगा।"

- डॉ. अनिल कुमार, डीएसडब्ल्यू, डीएसपीएमयू

खबरें और भी हैं...