फिर बदलेगा मौसम:अगले 4 दिनों में 36 डिग्री पहुंच सकता है तापमान, फिर होगा गर्मी का अहसास

रांची8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रांची सहित पूरे राज्य सोमवार से एक बार फिर गर्मी बढ़ने की संभावना है। अगले चार दिनों में अधिकतम तापमान 4 डिग्री तक तापमान बढ़ सकता है। पारा 36 डिग्री तक पहुंच सकता है। वहीं, न्यूनतम तापमान में भी 3 डिग्री बढ़ोतरी की संभावना जताई गई है।

न्यूनतम तापमान 20 डिग्री पहुंच सकता है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि अगले चार दिन तक आसमान साफ़ रहेगा। इस वजह से दिन का अधिकतम तापमान बढ़ेगा। गर्म हवा भी चल सकती है। इधर, रविवार को रांची का अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, सोमवार को अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री रहने के आसार हैं। यानी 24 घंटे में अधिकतम तापमान में दो डिग्री बढ़ोतरी की संभावना है।

19 और 20 मार्च को हो सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 19 और 20 मार्च को झारखण्ड के कई हिस्सों में बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि आसमान में बादल छाए रहेंगे, जिस वजह से बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक देश के उत्तरी भागों में गर्मी पड़ रही है।

इस मार्च में पश्चिमी विक्षोभ का सिलसिला जारी है। लेकिन इस महीने के शुरुआती चरण में आए तीन मे से दो पश्चिमी विक्षोभ कमजोर रहे। इनका प्रभाव झारखंड पर नहीं पड़ा। इससे तापमान में वृद्धि हुई। अगले 5 से 6 दिनों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ झारखंड को प्रभावित कर सकता है।

रांची में अभी तक सिर्फ 19.4 मिमी बारिश हुई

पिछले वर्ष एक मार्च से 14 मार्च के बीच रांची में 70 मिमी. बारिश की तुलना में इस बार केवल 19.4 मिलीमीटर बारिश हुई है. इसके विपरीत गर्मी इस वर्ष से ज्यादा है. राज्य के अधिकांश शहरों का तापमान 34 से 38 डिग्री के बीच है. इसमें और वृद्धि होने की संभावना है.

खबरें और भी हैं...