पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आठ के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज:जालसाजी के अभियुक्तों ने जमानत में भी कर दिया फर्जीवाड़ा, फर्जी जमानतदार के कागजात देकर ले ली जमानत, पकड़े गए

रांची10 दिन पहलेलेखक: राजीव गोस्वामी
  • कॉपी लिंक
  • अरविंद व अनिरुद्ध के खिलाफ अरगोड़ा, सदर, नामकुम, पंडरा, ओरमांझी और चुटिया थाने में केस

जलासाजी मामले के दो अभियुक्त, जिनके विरुद्ध रांची के छह थानों में प्राथमिकी दर्ज है, उन दोनों ने जमानत लेने में भी फर्जीवाड़ा कर दिया। अब दो साल बाद जब मामला पकड़ में अाया है, तो एक बार फिर दोनों अभियुक्तों सहित आठ के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है। जमानतदार के फर्जी कागजात प्रस्तुत कर दोनों अभियुक्त जमानत पर रिहा हुए हैं।

मामले का खुलासा हाेने के बाद कोतवाली थाना में 19 जुलाई को प्राथमिकी दर्ज की गई है। जिन दोनों अभियुक्तों ने जमानत लेने में फर्जीवाड़ा किया, उनमें कहलगांव (भागलपुर) निवासी अरविंद कुमार सोनी और सनहौली निवासी अनिरुद्ध शर्मा शामिल हैं। दोनों के विरुद्ध नामकुम, चुटिया, सदर, पंडरा, ओरमांझी और अरगोड़ा थाना में जालसाजी की प्राथमिकियां दर्ज हुई थीं। उन्हें जालसाजी के अाराेप में वर्ष 2019 में गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था।

दोनों अभियुक्त इन कांडों में जमानत लेकर जेल से बाहर हैं। जब कांडों के संबंध में कोर्ट में इनके रिकार्ड की जांच की गई, तो पाया गया कि उनके द्वारा दिए गए जमानतदारों के कागज़ात फर्जी हैं। फर्जी कागजात के आधार पर इन दोनों ने जमानत ली है।

जमानतदारों से हुई पूछताछ तो पता चला, उनके हस्ताक्षर ही नहीं
दर्ज प्राथमिकी के अनुसार इन दोनों अभियुक्तों के अधिवक्ता प्रभाकर ला और मंजुला कुमारी है। कोर्ट के रिकार्ड की जांच में यह बात सामने आई की चार थाना के कांड में इनके जमानतदार अपर बाजार निवासी राहुल कुमार, रातू निवासी शशिभूषण राय, रेलवे कॉलोनी निवासी अजय कुमार पाठक, गोस्सनर हाई स्कूल मेन रोड निवासी शशि नवल टोप्पो, लालपुर निवासी नर्मदेश्वर पाठक और बीआईटी मेसरा निवासी अनिल लोहरा हैं। जब दोनों अभियुक्तों द्वारा प्रस्तुत जमानत के कागजात की जांच की गई, तो उनके कागजात फर्जी पाए गए।

जमानतदारों से जब पूछताछ की गई, तो उन्होंने बताया कि दाेनाें अभियुक्तों द्वारा प्रस्तुत कागजात पर उन्होंने हस्ताक्षर ही नहीं किए। इस प्रकार दोनों अभियुक्त जमानतदार के फर्जी कागजात के आधार पर जमानत पर मुक्त हुए। यहीं नहीं दोनों अभियुक्त चार थाना कांडों में कोर्ट में निर्धारित तिथि पर उपस्थित भी नहीं हुए।

दाेहरे फर्जीवाड़ा में फिर से काेतवाली में केस दर्ज
जिनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज हुई है उनमें अरविंद कुमार सोनी, अनिरुद्ध शर्मा, राहुल कुमार, शशि भूषण राय, अजय कुमार पाठक, नवल टोप्पो, नर्मदेश्वर पाठक और अनिल लोहरा शामिल है। इनके विरुद्ध आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468, 471 और 120 बी के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले का अनुसंधान पदाधिकारी रमेश कुमार झा को बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...