पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • The Capital's Highest Loop Colony Between Management And Administration In Ashekanagar, The Matter Reached The Minister's Tribunal

बिग कंट्रोवर्सी:राजधानी की सबसे पाॅश काॅलाेनी अशाेकनगर में मैनेजमेंट और प्रशासन के बीच ठनी, मामला मंत्री के ट्रिब्यूनल में पहुंचा

रांची3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कमेटी: रजिस्ट्रार काे अशाेकनगर में प्लाॅट नहीं मिला ताे 7 दिन में मैनेजमेंट कमेटी भंग कर दी
  • रजिस्ट्रार: साेसायटी की कमेटी भंग नहीं की गड़बड़ियाें की जांच के लिए केवल सस्पेंड किया

राजधानी के सबसे पाॅश काॅलाेनी अशाेकनगर साेसायटी की मैनेजमेंट कमेटी ने सहकारिता निबंधक (सहयाेग समितयां) के पद पर पदस्थापित 36 वर्षीय आइएएस अधिकारी मृत्युंजय कुमार वर्णवाल पर गंभीर आराेप लगाए हैं, उनकी कार्रवाई काे गैरकानूनी बताया है। सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव काे पत्र लिखकर बताया है कि रजिस्ट्रार ने अशाेकनगर काॅलाेनी में भूखंड लेने की इच्छा जताते हुए साेसायटी का मेंबर बनने के लिए आवेदन दिया। पर साेसायटी की मैनेजमेंट कमेटी ने भूखंड नहीं हाेने की बात कहते हुए उन्हें सदस्य बनाने से इंकार कर दिया।

आवेदन अस्वीकार करने के 7 दिन बाद ही 7 अक्टूबर काे निबंधक ने साेसायटी की मैनेजमेंट कमेटी काे भंग कर दिया और रांची जिले के कोऑपरेटिव ऑफिसर मनाेज कुमार काे यहां का प्रशासक नियुक्त कर दिया। इसकी जानकारी साेसायटी के चेयरमैन एके मिश्रा ने पहले सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव काे दी, अब इस मामले काे सहकारिता मंत्री के पास अपील के लिए ले गए हैं। साेसायटी ने बताया कि रजिस्ट्रार काे यह अधिकार नहीं कि प्रबंध समिति काे भंग कर वहां एडमिनिस्ट्रेटर नियुक्त करे। दूसरी बात साेसायटी के नियम के अनुसार साेसायटी के सदस्य काे ताे यहां प्रशासक बनाया ही नहीं जा सकता, जिला सहकारिता अधिकारी, इस पद पर आने के बाद अशाेकनगर में प्लाॅट लिए हैं, वह साेसायटी के मेंबर हैं, उन्हें कैसे एडमिनिस्ट्रेटर बनाया गया।

निलंबित करने के बताए ये 4 मुख्य आधार

  • 1. अशाेकनगर में अावासीय परिसराें का व्यावसायिक उपयाेग किया जा रहा है
  • 2. आवंटित प्लाट पर निर्माण नहीं कराया गया
  • 3. सरकार के सवालाें का कमेटी ने नहीं दिया संताेषजनक जवाब

जांच अधिकारी भी जांच के घेरे में: जांच करने वाले पदाधिकारी मनाेज कुमार के विरुद्ध इनकम टैक्स व एसीबी में शिकायत दर्ज है। आराेप है कि इन्हाेंने गलत एफिडेविट कर अशाेकनगर में प्लाॅट लिया, हरमू समेत अन्य इलाके में इनकी कई प्राॅपर्टी थी जिसे छिपाया।

सीधी बात... मृत्युंजय वर्णवाल, रजिस्ट्रार

आपने प्लाॅट नहीं मिलने पर कमेटी भंग की?

-मैंने प्लाॅट नहीं मेंबरशिप मांगी थी, मैं झारखंड काडर का आइएएस हूं, अशाेकनगर साेसायटी का गठन ही सरकारी सेवकाें काे आवास देने के लिए हुआ है, ऐसे में वहां के मेंबरशिप के लिए मैं याेग्य हूं, यह मेरा अधिकार भी है।

मेंबर नहीं बनने पर प्रतिशाेध में कार्रवाई की?
-मेंबरशिप का आवेदन 30 सितंबर काे रिजेक्ट हुआ, पर साेसायटी काे गड़बड़ियाें के लिए स्पष्टीकरण काफी पहले मांगा गया था, वे जवाब देने काे तैयार नहीं थे, इसके बाद सात अक्टूबर काे कार्रवाई की गई।

गैर वित्तीय सहायता प्राप्त साेसायटी काे भंग कर प्रशासक नियुक्त करने का आपकाे अधिकार नहीं?
-यह प्रावधान बाद का है, 1935 के तहत रजिस्टर्ड साेसायटी के मामले में सरकार काे पावर है। साेसायटी की गड़बड़ियाें की जांच के लिए कमेटी को अभी भंग नहीं निलंबित किया गया है। वहां प्रशासक नहीं विशेष पदाधिकारी काे नियुक्त किया गया है।

अब क्या करेंगे?
-जांच जल्द होगी। दोषी पर कार्रवाई करेंगे। नई कमेटी का चुनाव भी हो सकता है। अन्यथा पुरानी कमेटी बहाल होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें