पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विरोध:प्रशासन-माफिया के गठजोड़ का खेल मुहल्लों में बालू स्टॉक कर कालाबाजारी

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 100 से अधिक हाइवा खड़े कर व्यवसायियों ने दिया धरना

झारखंड सरकार ने ट्रक, डंपर और हाईवा से बालू का उठाव करने पर रोक लगा दी है। लेकिन, अभी भी शहर के अंदर रात में हाईवा और डंपर से बालू आ रहा है। गली-मुहल्लाें में बालू का स्टॉक कर मुनाफाखोरी हो रही है। पुलिस की मिलीभगत से सारा खेल चल रहा है। रांची जिला खनन पदाधिकारी के निर्देश पर पंडरा ओपी, रातू और अरगोड़ा थाना में कुछ बालू माफियाओं पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई। लेकिन, बड़े बालू माफिया बचे हैं। वे दलादली, बजरा के नोवा नगर, बजरा स्कूल के पास और पुंदाग थाना के आगे काफी मात्रा में बालू स्टॉक करके रखे हुए हैं।

नोवानगर के एक मैदान में 25 हाइवा से अधिक बालू जमा करके रखा गया है, जिसे ऊंची कीमत पर बेचा जा रहा है। वहां के बालू ब्रोकर ने बताया कि अभी ट्रैक्टर से ही बालू मिलेगा। इसके लिए 3500 रुपए देने होंगे। दूसरी ओर, रांची के बालू व्यवसायियों ने सरकार के निर्णय के खिलाफ अपना आंदोलन तेज कर दिया है। एसोसिएशन के अध्यक्ष दिलीप साहू ने बताया कि गुरुवार को 100 से अधिक डंपर और हाईवा को नामकुम के दुर्गा सोरेन चौक के पास खड़ा कर धरना दिया गया। सभी बालू व्यवसायी अनिश्चितकालीन धरना पर बैठ कर सरकार के आदेश का विरोध कर रहे हैं।

सदर थाना क्षेत्र में अवैध बालू डंप करने वाले 11 लोगों पर एफआईआर

जिला खनन कार्यालय की ओर से गुरुवार को भी अवैध रूप से खनन कर बालू डंप करने वालों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया गया। सुबह करीब 5:30 बजे खेलगांव थाना क्षेत्र में औचक निरीक्षण के दौरान बालू लदे 4 और चिप्स लदे 3 वाहन पकड़े गए। खनन इंस्पेक्टर सुबोध सिंह ने इन वाहनों के मालिक, चालक व खलारी के खिलाफ खेलगांव थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। इसके बाद सदर थाना क्षेत्र में भी छापेमारी की गई। टीम ने यहां बालू के 6 अवैध डंप पकड़े। इस मामले में सदर थाने में उमेश, कुद्दुस, तौहिद, शमशेर, इम्तियाज, पिंटू साहू, चरकू साहू, राजू साहू, राजू तिवारी, मुन्ना तिवारी व रामजी साहू के खिलाफ एफआईआर कराई गई।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें