• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • The Preparation Of The Election Commission And The Government Is Complete; The Process Of Choosing The Government Of The Village In The State Will Start By November 15

भास्कर ब्रेकिंग:निर्वाचन आयाेग और सरकार की तैयारी पूरी; 15 नवंबर तक शुरू होगी राज्य में गांव की सरकार चुनने की प्रक्रिया

रांची2 महीने पहलेलेखक: जीतेंद्र कुमार
  • कॉपी लिंक
25 दिसंबर तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी। - Dainik Bhaskar
25 दिसंबर तक चुनाव प्रक्रिया पूरी करने की तैयारी।

झारखंड में गांव की सरकार (त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव) चुनने की घाेषणा जल्द हाेगी। राज्य निर्वाचन आयाेग और सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन की ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम और अधिकारियाें के साथ पूजा बाद हाेने वाली उच्चस्तरीय बैठक में चुनाव कराने पर मुहर लगेगी। नवंबर के पहले सप्ताह में चुनाव की घाेषणा हाे सकती है।

सरकार का प्रयास है कि 15 नवंबर तक चुनाव प्रक्रिया शुरू हो और 25 दिसंबर से पहले पूरी हाे जाए। चुनाव काे लेकर राज्य निर्वाचन आयाेग ने पिछले दिनाें जिलाें के डीसी-एसपी के साथ वीडियाे काॅन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की थी। इसमें मतदान केंद्राें की स्थिति, सुरक्षा के उपाय आदि की समीक्षा की गई थी।

चार से पांच चरणाें में हाे सकता है मतदान
सूत्राें के मुताबिक राज्य में चार से पांच चरणाें में मतदान हाे सकता है। एक चरण में अमूमन एक सप्ताह का समय लगता है। ऐसे में चुनाव-प्रक्रिया 40 से 50 दिन तक चलेगी। बिहार में भी 11 चरणाें में मतदान हाे रहा है। वहां पंचायत चुनाव की अधिसूचना 24 अगस्त काे जारी हुई थी और 15 दिसंबर काे चुनाव संपन्न हाेगा। वहां 11 चरणाें में कुल 115 दिन लग रहे हैं।

तिथि तय नहीं, पर इसी साल चुनाव: आलमगीर
इस संबंध में ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने कहा-सरकार हर हाल में दिसंबर तक पंचायत चुनाव कराएगी। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। तारीख अभी नहीं बता सकता, क्याेंकि इसकी प्रक्रिया है। राज्य सरकार चुनाव संबंधी प्रस्ताव राज्यपाल काे भेजेगी। राजभवन से स्वीकृति मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयाेग चुनाव की अधिसूचना जारी कर देगा।

दाे बार बढ़ चुका है कार्यकाल
राज्य में इससे पहले 2015 में पंचायत चुनाव हुआ था। पंचायताें की पहली बैठक के हिसाब से कार्यकाल 15 जनवरी 2020 काे पूरा हाे गया। लेकिन काेराेना के कारण चुनाव नहीं हाे पाया। राज्य सरकार छह-छह महीने के लिए दाे बार इसका कार्यकाल बढ़ा चुकी है। यह कार्यकाल भी दिसंबर में पूरा हाे रहा है।

खबरें और भी हैं...