पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का अटैक:जिस दुकान पर ‘आपदा’ का पालन नहीं, वह आफत में आएगी जिला प्रशासन के सख्त निर्देश

रांची10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रांची डीसी ने अधिकारियों को सख्ती बरतने को कहा
  • सचेत हो जाएं... क्योंकि आपकी लापरवाही सैकड़ों जिंदगी को आफत में डालेगी

कोरोना संक्रमण को लेकर केंद्र व राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले मॉल और दुकानों पर जिला प्रशासन कार्रवाई तेज करेगी। इसे लेकर मंगलवार को डीसी राय महिमापत रे ने जिला के अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो मॉल, प्रतिष्ठान, संस्थान, इंडस्ट्रीज, होटल और दुकानें आदि आपदा प्रबंधन के दिशा-निर्देश का अनुपालन नहीं कर रहे हैं,

उनके विरुद्ध कार्रवाई करें। समाहरणालय में मंगलवार को हुई जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में कोविड-19 के बढ़ते प्रसार की रोकथाम और भविष्य में की जाने वाली तैयारियों पर चर्चा की गई। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष सुकरा मुंडा, डीडीसी अनन्य मित्तल, एसी सत्येंद्र कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

ये है गाइडलाइन

दुकानों में 5 से ज्यादा लोग इकट्ठा हो सकते हैं, हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना है। लोगों को फेस पर मास्क या फेस शिल्ड पहनना अनिवार्य। दुकानों को समय-समय पर सेनिटाइज करना। 

8 कंटेनमेंट जोन सीलमुक्त

समय सीमा पूरी होने के कारण आठ कंटेनमेंट जोन को सीलमुक्त किया गया है। इनमें लोवाडीह, कर्बला चाैक, चुटिया थाना के पास, वर्द्धमान कंपाउंड, लेक रोड उमर फारूक मस्जिद, ग्राम-चोरेया, अशोक विहार, एक्सटेंशन हाउस नंबर-16 अशोक नगर रोड, साईं कॉलोनी गोसाईंटोली।

कोरोना से जुड़ीं 3 खबरें... जिनका जानना आपके लिए जरूरी

सुरक्षा... सीएमपीडीआई 7 दिनों  के लिए बंद, आवासीय क्षेत्र सील

कैंपस कॉलोनी में कोरोना संक्रमित मरीज मिलने के बाद सीएमपीडीआई मुख्यालय को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं सीएमपीडीआई कैंपस के आवासीय इलाके को सील कर दिया गया है। आवश्यक वस्तुएं कैंपस में ही उपलब्ध कराई जाएंगी।

हाईकाेर्ट...17 जुलाई तक अति आवश्यक मामलाें की ही सुनवाई

हाईकाेर्ट में 17 जुलाई तक अति आवश्यक मामलाें की ही सुनवाई हाेगी। अति अावश्यक मामलाें की सुनवाई से जुड़ा कोई भी ई-मेल पहले रजिस्ट्रार जनरल के पास जाएगा। इसके बाद चीफ जस्टिस के पास भेेजेंगे। चीफ जस्टिस की अनुमति के बाद ही मामले पर सुनवाई हाेगी। वहीं जस्टिस राेंगन मुखाेपाधयाय अति अावश्यक, अग्रिम जमानत, जमानत पर सुनवाई करेंगे। जस्टिस संजय कुमार द्विवेदी अति अावश्यक सिविल मामले की सुनवाई करेंगे।

राहत की बात... सीसीएल के अस्पताल से 51 मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे

सीसीएल के गांधीनगर केंद्रीय अस्पताल में इलाजरत कोरोना के 51 मरीजों को ठीक होने के बाद रिलीव कर दिया गया। गांधीनगर अस्पताल में अभी तक 114 कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती किया गया था, जिनमें से 51 पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं 53 करोना मरीजों का यहां इलाज चल रहा है।

मेयर की मांग... रांची में लगे लॉकडाउन

इधर, निगम ने फ्लैट आवंटन के लिए लॉटरी से भीड़ जुटाने की कर ली तैयारी

रांची मेयर आशा लकड़ा और सरकार के बीच जुबानी जंग तो चल ही रही है लेकिन अब कोरोना पर भी राजनीति शुरू हो गई है। क्योंकि रांची में जिस रफ्तार से कोरोना मरीज मिल रहे हैं उसे आधार बनाकर मेयर आशा लकड़ा ने मुख्यमंत्री से शहरी क्षेत्र में तत्काल लॉकडाउन लगाने और अस्थाई रूप से 500 बेड का कोविड-19 अस्पताल बनाने की मांग की है, ताकि संक्रमितों की संख्या बढ़े तो उनका तत्काल उपचार हो सके। वहीं दूसरी ओर नगर निगम ने शहर में 200 से अधिक लोगों की भीड़ जुटाने की तैयारी कर ली है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनहोरा में बन रहे 180 फ्लैट का आवंटन लॉटरी से करने के लिए तिथि निर्धारित कर दी गई है। 21 जुलाई को मोरहाबादी स्थित दीक्षांत मंडप में फ्लैट का आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। एक ओर सरकार से शहरी क्षेत्र को संपूर्ण लॉक डाउन करने की मांग तो वहीं दूसरी ओर निगम द्वारा फ्लैटों के आवंटन की तिथि घोषित कर भीड़ जुटाने की तैयारी पर सवाल उठने लगे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें