पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मानसून सत्र की तैयारी:स्पीकर ने कहा... सत्र को सुचारू रूप से चलाएं और समय का सदुपयोग करें

रांची8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्पीकर ने विधायक दल के नेताओं के साथ की बैठक

झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने मंगलवार को विभिन्न राजनीतिक दलों से जुड़े विधायक दल के नेताओं के अलावा अफसरों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में सत्र को सुचारू रूप से चलाने और अल्प अवधि के बावजूद इस सत्र में ज्यादा से ज्यादा काम करने और सत्र का पूरा सदुपयोग करने पर बल दिया गया। सत्र का समय बढ़ाने को लेकर भी चर्चा हुई।

स्पीकर ने बैठक में उपस्थित विधायकों से सुझाव मांगा। कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखकर दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही सत्र की कार्यवाही पूरी करनी है। सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए सभा की आसन व्यवस्था कैसी हो, इस पर भी विचार विमर्श किया। विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि अनुपूरक बजट की चर्चा का समय इस प्रकार आवंटित हो कि छोटे दलों को भी अनुपूरक पर अपनी बात रखने का समुचित समय मिल पाये।

अनुपूरक बजट में छोटे दलों को भी बात रखने का मिले पूरा समय : प्रदीप

संभव हो तो सत्र का समय बढ़ाया जाए : सरयू राय

विधायक सरयू राय ने प्रस्ताव रखा कि विस्तृत चर्चा के लिए यदि संभव हो तो सत्र का समय बढ़ाया जाए। इसके लिए सत्र शुरू करने का समय दिन में 11 बजे से घटाकर सुबह 10 बजे से किया जा सकता है। एक घंटा रोज बढ़ने पर सहुलियत होगी।

भाजपा व कांग्रेस से कोई नहीं हो सका शामिल

बैठक में भाजपा और कांग्रेस की ओर से कोई शामिल नहीं हो सका। कांग्रेस की ओर से विधायक दल के नेता आलमगीर आलम को शामिल होना था। उन्होंने अपने क्षेत्र में जाने की सूचना स्पीकर को दे दी थी। दूसरी ओर भाजपा के सीपी सिंह ने विधानसभा अध्यक्ष को पत्र लिखा, जिसमें कहा गया कि भाजपा के विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी हैं, इसलिए वे इस बैठक में भाग नहीं ले सकते हैं।

विधानसभा जाने वाली सड़क पर ट्रैफिक पोस्ट बनाएं

झारखंड विधानसभा के स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने गृह विभाग के संयुक्त सचिव को निर्देश दिया कि विधानसभा की ओर आने वाली सड़क के मुहाने पर ट्रैफिक पोस्ट तथा विधानसभा भवन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए एक उप थाना का गठन किया जाए। स्पीकर मंगलवार को विधानसभा परिसर में मानसून सत्र को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर रहे थे। स्पीकर ने कैबिनेट सचिव से लंबित आश्वासन, शून्यकाल एवं अनागत प्रश्न के संबंध में रिपोर्ट मांगी।

उन्होंने 17 सितंबर तक सभी विधेयक सभा सचिवालय को भेजने का निर्देश दिया। अध्यक्ष ने यह भी कहा कि विभागीय पदाधिकारी अल्पसूचित एवं तारांकित प्रश्नों के जवाब निर्धारित तिथि से एक दिन पूर्व सभा सचिवालय को शाम छह बजे तक निश्चित रूप से उपलब्ध करा दें। बैठक में स्पीकर ने बारी-बारी से सभी विभाग के सीनियर अफसरों को सत्र के दौरान कोविड-19 के संक्रमण रोकने के दिशा-निर्देशों को पूरी तरह पालन करने का निर्देश दिया।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें