पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • The Speed Of The Kovid Will Not Stop Until The Meter Reading, The Bills Will Be Fixed As Soon As The Corona Crisis Ends.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:कोविड की रफ्तार थमने तक नहीं होगी मीटर रीडिंग, कोरोना संकट खत्म होते ही बिलों को ठीक कर दिया जाएगा

रांची7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • बिजली निगम ने की ऑनलाइन या एटीपी मशीन के जरिए बिल जमा करने की अपील

कोरोना की दूसरी लहर के रफ्तार पकड़ने और नई बिलिंग एजेंसी के काम शुरू की वजह से मार्च-अप्रैल से ही राज्यभर में घर-घर जाकर मीटर रीडिंग करने का काम पूरी तरह ठप है। अब कोरोना की रफ्तार थमने के बाद ही मीटर रीडिंग का काम सुचारू तरीके से हो सकेगा। इससे बिजली विभाग के राजस्व में भारी गिरावट आई है।

लेकिन, विभाग ने आम बिजली उपभोक्ताओं पर ज्यादा लोड न बढ़े, इसलिए उन्हें पुरानी बिलिंग के आधार पर एवरेज बिल ऑनलाइन या अपने निकट की एटीपी मशीन में जमा करने सुविधा दी है। जेबीवीएनएल की ओर से कहा गया कि नई बिलिंग एजेंसी ने जैसे ही काम संभाला, वैसे ही कोरोना संकट आ गया। कोरोना का संक्रमण घटते ही ऑनलाइन सिस्टम को दुरुस्त कर दिया जाएगा। यदि किसी उपभोक्ता का बिल जमा करने के बाद भी बिल पोस्टिंग नहीं शो कर रहा है, तो इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। स्थिति सामान्य होते ही बिल एडजस्टमेंट और पोस्टिंग ठीक कर दी जाएगी।

रांची में बिलिंग का स्तर 90 फीसदी तक गिरा

रांची सर्किल में कुल 5.50 लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। बिजली निगम के अनुसार, 30 अप्रैल तक इनमें से केवल 10 प्रतिशत लोगों ने ही ऑनलाइन या एटीपी सिस्टम के जरिए अपना बिल जमा कराया है। यानि 90 फीसदी उपभोक्ताओं ने बिल जमा नहीं किया है। इससे निगम के राजस्व में बारी गिरावट आई है। यही स्थिति राज्यभर की है।

कोविड संकट में लोगों को अच्छी बिजली मिले इस पर है फोकस

किसी उपभोक्ता को चिंता करने की जरूरत नहीं है। कोविड संकट में लोगों को अच्छी बिजली मिले इस पर हमारा फोकस है। कोविड संकट के कारण ही फिलहाल घर-घर मीटर रीडिंग करने का काम भी बंद है। इसलिए, उपभोक्ता अपने पुराने बिल के आधार पर अपनी इच्छा एवं सामर्थ्य के अनुसार ऑनलाइन या एटीपी मशीन के जरिए बिल जमा करा सकते हैं। बाद में सभी को एडजस्ट और पोस्टिंग कर दी जाएगी।
-केके वर्मा, कार्यकारी निदेशक जेबीवीएनएल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें