पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम की टीम ने मांगा नक्शा:एसटी जमीन पर घर बनाने वालों ने कहा- जब रजिस्ट्री नहीं तो नक्शा कहां से देंगे

रांची3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

झारखंड हाईकोर्ट ने कांके डैम को अतिक्रमणमुक्त करने का आदेश दिया है। इसके बाद से नगर निगम और जिला प्रशासन डैम का सीमांकन करने और अतिक्रमणकारियों को हटाने की योजना बना रही है। पिछले छह माह में नगर निगम की टीम चौथी बार गुरुवार को डैम के किनारे बने घरों की जांच करने पहुंची। पहले तो सूचना दी गई कि अवैध रूप से बने घरों को तोड़ा जाएगा, लेकिन निगम के टाउन प्लानर और इंजीनियरों की टीम अवैध रूप से बने 22 घर के बाहर नोटिस चस्पा कर लौट गई।

नोटिस के माध्यम से भवन मालिकों को तीन दिनों के अंदर भवन का स्वीकृत नक्शा नगर निगम में जमा करने का निर्देश दिया गया है। सरोवर नगर में जैसे ही नगर निगम की टीम पहुंची, डैम के किनारे घर बनाकर रह रहे लोग एकजुट हो गए। टाउन प्लानर ने कहा कि सभी लोग अपने घर का नक्शा दें, ताकि जांच करने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इस पर लोगों ने कहा कि वे लोग वर्षों पहले आदिवासी जमीन लेकर घर बनाकर रह रहे हैं। सादा एग्रीमेंट पेपर पर जमीन खरीदा है और पैसा भी दिया है। गैर आदिवासी के पक्ष में आदिवासी जमीन की रजिस्ट्री नहीं होती है। ऐसे में नक्शा कहां से पास कराएंगे।

तीन दिन में जवाब नहीं तो तोड़े जाएंगे मकान : नगर निगम के टाउन प्लानर ने कहा कि कोर्ट के आदेश पर डैम के किनारे बने घरों के नक्शा की जांच की जा रही है। जमीन के नेचर या खरीद-बिक्री का मामला अंचल का है। घर बनाने वालों से निगम ने नक्शा मांगा है। तीन दिनों के अंदर नक्शा नहीं देने वालों के घर तोड़े जाएंगे। इसके लिए प्रशासन से मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की मांग की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें