पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निगम परिषद की बैठक:लॉकडाउन में बंद रहे प्रतिष्ठान, बैंक्वेट हॉल और लॉज के तीन माह का यूजर चार्ज माफ होगा

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • पार्षद बोले- सफाईकर्मी और ट्रैक्टर कम होने से नहीं उठ रहा कूड़ा

शहर को साफ व स्वच्छ रखने पर प्रतिमाह करीब 4 करोड़ रुपए खर्च करने के बावजूद निगम सफाई में फेल है। इसका खामियाजा आम जनता को कई तरह की बीमारियों के रूप में भुगतना पड़ता है। ये बातें बुधवार को वार्ड पार्षदों ने निगम परिषद की बैठक में कहीं। करीब 4 माह बाद बुधवार को करमटोली स्थित सेलिब्रेशन बैंक्वेट हॉल में निगम परिषद की बैठक बुलाई गई थी। इसमें 3 घंटे तक कूड़े-कचरे के मुद्दे पर ही चर्चा हुई।

निगम की व्यवस्था से नाराज पार्षदों ने कहा कि जब घरों से कूड़ा नहीं उठ रहा तो निगम यूजर चार्ज क्यों वसूल रहा। कई पार्षदों ने कहा कि सफाईकर्मी की संख्या काफी कम है। कूड़ा उठाने वाले वाहन कहीं एक तो कहीं दो दिए गए हैं। ट्रैक्टरों की संख्या भी घटा दी गई है। सफाईकर्मियों को झाडू सहित अन्य संसाधन नहीं दिए जा रहे हैं। ऐसे में शहर साफ हो ही नहीं सकता। पार्षदों ने कहा कि जब घरों से कूड़ा नहीं उठेगा तो यूजर चार्ज भी नहीं वसूलने देंगे।

निगम को पैसा लेना है तो पहले शत-प्रतिशत घरों से कूड़े का उठाव करे। पार्षदों की बात पर नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने भी सहमति जताई। उन्होंने पार्षदों से जरूरत के अनुसार मैन पॉवर और संसाधन की सूची मांगी, ताकि उसमें सुधार किया जा सके। बैठक में मेयर आशा लकड़ा, डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

वो 05 निर्णय... जिनसे आम राजधानी वासियों को मिलेगी राहत

  1. प्रतिष्ठान, लॉज व बैंक्वेट हॉल के लॉकडाउन के 3 माह का यूजर चार्ज माफ होगा। डिप्टी मेयर के इस प्रस्ताव पर पार्षदों ने सहमति जताई। अभी से 5000 रु. तक यूजर चार्ज लगता है।
  2. दुकानदारों को रोजाना सुबह 11 बजे तक हर हाल में अपनी दुकानों का कूड़ा बाहर निकालना होगा। निगम के सफाईकर्मी 12 बजे तक दुकान के सामने से कूड़े का उठाव करेंगे।
  3. दुर्गापूजा में प्रमुख सड़कें और पूजा पंडालों के पास तीन पालियों में सफाई होगी। शहर के पूजा पंडालों को रोजाना सेनेटाइज किया जाएगा। कूड़ा नहीं उठने या लाइट खराब होने पर फोन पर शिकायत करें।
  4. दीपावली में रोजाना 1200 से 1500 मिट्रिक टन कूड़ा निकलता है। इस बार दुर्गापूजा के बाद से सफाईकर्मियों व वाहनों की संख्या बढ़ाकर पूरे शहर को साफ किया जाएगा।
  5. पहले छठ के लिए तालाबों की सफाई दीपावली के बाद शुरू होती थी, पर इस बार दुर्गापूजा के बाद ही शुरू कर जाएगी। सभी घाटों को चारों ओर से दुरुस्त किया जाएगा।

आफत... इस वर्ष जर्जर सड़कों की नहीं हो सकेगी मरम्मत

14वें वित्त आयोग से सड़क-नाली की 9 बड़ी योजनाएं ली गई थीं, लेकिन अभी तक मात्र वार्ड नंबर 4 में एक योजना पर काम शुरू हुआ है। इस पर नगर आयुक्त ने कहा कि 15 दिनों के अंदर सड़क-नाली की बची योजनाओं पर काम शुरू कराया जाएगा, लेकिन सच्चाई यह है कि नवंबर पर्व-त्योहार में निकलेगा। इसके बाद अगले वर्ष ही ये सड़कें बनेगी। यानी तब तक लोग जर्जर सड़कों से गुजरेंगे।

विवाद... होल्डिंग टैक्स कलेक्शन के लिए चयनित एजेंसी पर आज गुपचुप तरीके से समाधान निकालेंगे जनप्रतिनिधि-अधिकारी

परिषद की बैठक में होल्डिंग टैक्स वसूली के लिए चयनित एजेंसी श्री पब्लिकेशन के साथ किए गए एग्रीमेंट पर जमकर हंगामा हुआ। मेयर ने करीब 40 मिनट तक नगर पालिका अधिनियम का हवाला देकर इसे गलत बताती रहीं, लेकिन नगर आयुक्त ने भी अधिनियम का हवाला देकर साफ कर दिया कि कंपनी के साथ एग्रीमेंट करना उनका अधिकार है। क्योंकि, यह कार्यपालिका का काम है।

सरकार के निर्णय के बाद निगम ने उक्त कंपनी के साथ एग्रीमेंट किया है। इस विवाद में मेयर अलग-थलग पड़ गईं। इस मुद्दे पर कुछ पार्षदों से बहस भी हो गई। अंत में डिप्टी मेयर ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि इस विवाद को बैठक से हल किया जाएगा। 22 अक्टूबर को मेयर-डिप्टी मेयर और अधिकारी गोपनीय बैठक करके पिछले एक माह से चले आ रहे इस विवाद को सुलझाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें