पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टैक्स सिस्टम:कमीशन बढ़ाने के लिए कंपनी ने ऑनलाइन होल्डिंग टैक्स सिस्टम किया बंद, लाेगाें काे नहीं मिल रही 5% की छूट

रांची8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • लाेगाें काे नहीं मिल रही 5% की छूट, निगम की मिलीभगत से टैक्स देनदारों का कंपनी काट रही जेब
  • ट्रेड लाइसेंस बनाने में जमकर वसूली

रांची में पिछले तीन माह से ऑनलाइन होल्डिंग टैक्स का सिस्टम बंद है। आउटसोर्स की गई कंपनी श्री पब्लिकेशन ने अपना कमिशन बढ़ाने के लिए काम शुरू हाेने के तीन माह बाद भी लाेगाें काे ऑनलाइन माेड उपलब्ध नहीं कराया। ऑनलाइन माेड से हाेने वाले टैक्स पेमेंट पर श्री पब्लिकेशन काे एक रुपए भी कमिशन नहीं मिलेगा, जबकि ऑफलाइन पेमेंट हाेने पर कंपनी काे 7.3 फीसदी कमिशन मिल रहा है। इसलिए, कंपनी ने अभी तक ऑनलाइन माेड शुरू ही नहीं किया। इस वजह से ऑनलाइन टैक्स पेमेंट पर मिलने वाली पांच फीसदी छूट का लाभ लाेगाें काे नहीं मिल रहा है।

हाेर्डिंग-बैनर लगाने के नाम पर ट्रेड लाइसेंस जारी नहीं हो रहा

होल्डिंग टैक्स देने के लिए लाेगाें काे नगर निगम के जनसुविधा केंद्र में आना पड़ रहा है। काेविड की वजह से कई लाेग कार्यालय आकर टैक्स नहीं देना चाहते, लेकिन मजबूरी में उन्हें आना पड़ रहा है। क्योंकि, कई लाेग कंपनी के कर्मचारियों पर भराेसा नहीं करते हैं। इधर, ट्रेड लाइसेंस बनाने में भी श्री पब्लिकेशन मनमानी कर रहा है। तीन माह पहले जिन लाेगाें ने ट्रेड लाइसेंस के लिए आवेदन किया, उनका लाइसेंस अभी तक नहीं बना। कागजात की कमी ताे कभी हाेर्डिंग-बैनर लगाने के नाम पर ट्रेड लाइसेंस जारी नहीं किया जा रहा है। कई टैक्स कलेक्टर ट्रेड लाइसेंस बनाने के लिए एक से दाे हजार रुपए की मांग कर रहे हैं। इससे व्यवसायियों की परेशानी बढ़ गई है।

45 हजार लाेगाें काे इस बार नहीं मिला होल्डिंग में छूट का लाभ

नगर निगम क्षेत्र में 2.12 लाख घराें का होल्डिंग है। पिछले वित्तीय वर्ष में निगम काे कुल 52 कराेड़ रुपए होल्डिंग टैक्स से मिला था। इसमें करीब 45 हजार लाेगाें ने कुल 9 कराेड़ रुपए ऑनलाइन टैक्स दिया था। लेकिन, इस बार ऑनलाइन फाेरम टैक्स जमा करने की सुविधा नहीं मिलने की वजह से लाेगाें काे टैक्स में छूट का लाभ नहीं मिल रहा है। इससे लाेगाें में नाराजगी भी है। कई लाेगाें ने निगम के अधिकारियों काे ऑनलाइन टैक्स भुगतान की शुरुआत करने का आग्रह किया है। इसके बाद निगम ने कंपनी काे तीन बार रिमाइंडर भेजा, लेकिन कंपनी ने इसे नजरअंदाज कर दिया। इसके बावजूद निगम ने कंपनी पर अभी तक काेई कार्रवाई नहीं की। इससे साफ है कि निगम और कंपनी मिलकर टैक्स देनदारों की जेब काट रही है।

ऑनलाइन सर्विस जल्द

श्री पब्लिकेशन काे ऑनलाइन सर्विस शुरू करने का निर्देश दिया गया है। बैंक से टाइअप हाेने के बाद इस सेवा काे शुरू किया जाएगा। इस पर काम चल रहा है। जल्द ही लाेगाें काे ऑनलाइन पेमेंट से छूट का लाभ मिलेगा।
-मुकेश कुमार, नगर आयुक्त

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser