• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Ranchi
  • To Solve The Problem Related To Agriculture, Set Up A Toll Free Number 1800 123 1136, The Government Will Tell The Solution

झारखंड के किसानों के लिए जरूरी खबर:खेती-बाड़ी से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए लगाइए टोल फ्री नंबर 1800-123-1136, सरकार बताएगी समाधान

रांची4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि मंत्री ने कहा- सरकार किसानों की समस्या के लिए तत्पर। - Dainik Bhaskar
कृषि मंत्री ने कहा- सरकार किसानों की समस्या के लिए तत्पर।

झारखंड के किसानों को को एक क्लिक में खेती-बाड़ी से जुड़ी समस्या का समाधान मिलेगा। इसके लिए कृषि विभाग की तरफ से किसान कॉल सेंटर और वेबसाइट की शुरुआत की गई है। इसके लिए किसान टोल फ्री नंबर 1800-123-1136 पर फोन, वाट्सएप नंबर 8797891222 पर मैसेज कर अपनी समस्या बता सकते हैं।

इसके साथ ही वेबसाइट http://kccjharkhand.in के जरिये भी अपनी समस्याओं, मुद्दों को रख सकते हैं। किसान सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक इसका लाभ ले सकते हैं। कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री बादल पत्रलेख ने बताया कि इस तरह एक फोन कॉल, ऑनलाइन पोर्टल और SMS के जरिये भी किसान निःशुल्क सूचनाएं और समाधान पा सकेंगे।

बुधवार को कृषि मंत्री ने की ऑनलाइन शुरुआत।
बुधवार को कृषि मंत्री ने की ऑनलाइन शुरुआत।

इसके माध्यम से किसानों को खेती में प्रयोग होने वाली नई तकनीक और अन्य जानकारियां भी यहां से मिलेंगी।

बीज आपूर्ति प्रणाली से बीज वितरण में पारदर्शिता
बादल ने मौके पर बीज आपूर्ति प्रणाली मॉनिटरिंग सिस्टम का भी उद्घाटन किया। उन्होंने बताया कि कृषि निदेशालय की ओर से हर साल 50 प्रतिशत या 100 प्रतिशत अनुदान पर किसानों को बीज उपलब्ध कराया जाता है। आपूर्ति किये गये बीजों को ट्रैक करने को बलॉक चेन का उपयोग किया जायेगा।