पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अव्यवस्था:रांची में आज टीके की सिर्फ 340 डोज बची, आम लोगों को नहीं मिल पाएगी वैक्सीन

रांचीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कौन हैं ये लोग- पहले टीका लेने के चक्कर में मारपीट की स्थिति बन गई थी... जब वहां जब भास्कर की टीम पहुंची, तो यहां मौजूद खुद को जिम्मेदार बताने वाले युवकों ने रोकने की कोशिश की। कैमरे का फ्लैश चमका, तब मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मी हरकत में आए। - Dainik Bhaskar
कौन हैं ये लोग- पहले टीका लेने के चक्कर में मारपीट की स्थिति बन गई थी... जब वहां जब भास्कर की टीम पहुंची, तो यहां मौजूद खुद को जिम्मेदार बताने वाले युवकों ने रोकने की कोशिश की। कैमरे का फ्लैश चमका, तब मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मी हरकत में आए।
  • मोरहाबादी स्टेडियम सेंटर में कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने पहुंचे लोगों को हुई फजीहत
  • भास्कर की टीम पहुंची तो हरकत में आया प्रशासन

राजधानी में गुरुवार को सुरक्षा का टीका आम लोगों को नहीं लग पाएगा। क्योंकि, पूरे जिले में महज 34 फाइल यानि 340 डोज ही बचे हैं। ये डोज सीसीएल हॉस्पिटल, एजी ऑफिस, मिलिट्री हॉस्पिटल और तमाड़ प्रखंड में मिलाकर हैं। ऐसे में सिर्फ इन्हीं स्थानों पर वैक्सीनेशन होगा। दरअसल एनएचएम से बुधवार को रांची जिले को वैक्सीन नहीं मिली। अब शुक्रवार-शनिवार को भी वैक्सीन मिलेगी या नहीं, इसमें संशय है। क्योंकि, 9 जुलाई को कोवैक्सीन की डोज राज्य में मिलने की उम्मीद है।

अगर इससे पहले कहीं से व्यवस्था हुई तो ठीक, नहीं तो दो-तीन दिन लोगों को इंतजार करना पड़ सकता है। इधर, कोवैक्सीन की डोज एक सप्ताह से अधिक समय के बाद आने से बुधवार को शहर के सबसे बड़े सेंटर बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में लोगों का हुजूम उमड़ा। यहां दूसरी डोज लेने वालों के लिए कोवैक्सीन की 550 डोज उपलब्ध कराई गई थी। मगर 1000 से अधिक लोग यहां पहुंच गए। सुबह 9 बजे से ही लोग पहुंचने लगे थे। लोगों की लंबी कतार लगी हुई थी, मगर डोज देने के मामले में प्रशासनिक व्यवस्था पूरी तरह फेल रही।

कुछ लोग अपने स्तर से सूची बनाकर लगवा रहे थे वैक्सीन

सहयोग के नाम पर चंद लोगों के हाथों में पूरी व्यवस्था सौंपकर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट से लेकर पुलिसकर्मी तक आराम से किनारे बैठ गए थे। इसकी सूचना मिलने पर दैनिक भास्कर की टीम मौके पर पहुंची। लोगों ने बताया कि वह दो-तीन घंटे से लाइन में लगे हैं। एक तो मेडिकल टीम करीब 11.30 बजे पहुंची, दूसरी ओर कुछ लोग लिस्ट बनाकर वैक्सीन लगवा रहे हैं। इसको लेकर आपस में तू तू-मैं मैं भी हो रही थी।

सर्टिफिकेट में गलती सुधारने के लिए कोविन पोर्टल में करें अप्लाई

कोविन पोर्टल में वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के साथ स्लॉट बुक करने के अलावा सर्टिफिकेट में हुई गलतियों में करेक्शन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। पोर्टल में राइज एन इश्यू का ऑप्शन दिया गया है। जिसमें मर्ज मल्टीपल डोज, एड पासपोर्ट डिटेल और रिमूव अननोन नंबर का भी ऑप्शन दिया गया है। इससे संबंधित किसी प्रकार की समस्या के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा पोर्टल में दी गई है।

वैक्सिनेशन की व्यवस्था दुरुस्त होगी

वैक्सिनेशन सेंटर पर लोगों को समस्या न हो और व्यवस्था बनी रहे, इसके लिए मजिस्ट्रेट व पुलिसकर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। बिरसा मुंडा फुटबॉल स्टेडियम में हुए मामले की जानकारी लेते हैं। व्यवस्था में कोई कमी नहीं होगी।
- विशाल सागर, डीडीसी, रांची
​​​​​​​

खबरें और भी हैं...