पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना का कहर:संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा, राज्य में रिकॉर्ड 193 नए मरीज मिले; राज्य के कोविड अस्पतालों में गिनती के ही बेड बचे

रांची10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जांच की लंबी कतार...सदर अस्पताल में आम और खास पहुंचे सैंपल देने - Dainik Bhaskar
जांच की लंबी कतार...सदर अस्पताल में आम और खास पहुंचे सैंपल देने
  • सामान्य बेड फुल... गंभीर मरीजों को ही कोविड अस्पताल में जगह
  • रांची में 1 दिन में सबसे ज्यादा 40 मरीज
  • राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 4000 के करीब, 179 मरीज इससे पहले सात जुलाई को मिले थे

झारखंड में सोमवार को कोराना ब्लास्ट हो गया। 113 दिन के कोरोनाकाल में एक दिन में रिकॉर्ड 193 नए मरीज मिले। संक्रमण का सिलसिला थम नहीं रहा और अब राज्य के कोविड अस्पतालों में गिनती के ही बेड बचे हैं। डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटलों में एक-दो दिनों में ही बेड फुल हो जाएंगे।

इसके बाद गंभीर कोरोना मरीजों के लिए इन सेंटरों में बेड खाली नहीं रहेंगे। ऐसी स्थिति में मरीजों को प्राइवेट अस्पतालों में भेजने की तैयारी है। साथ ही कम गंभीर मरीजों को जिलों में बनाए गए कोविड हेल्थ सेंटर और कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा। गंभीर होने पर ही कोविड हॉस्पिटल में लाया जाएगा। 

कोविड हॉस्पिटल में 1900 बेड एक्टिव मरीजों की संख्या 1450  राज्य में गंभीर कोरोना मरीजों के लिए विभिन्न जिलों में 1900 बेड बनाए गए हैं। इसमें करीब 400 बेड आईसीयू के हैं। जबकि 12 जुलाई तक 1450 एक्टिव मरीज हो गए। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रिम्स को स्टेट इंटीग्रेटेड कोविड सेंटर बनाया गया है। इसके अलावा कई जिलों को जोड़कर डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल बनाया गया है।

कोविड हेल्थ सेंटर में 2148 बेड तथा कोविड केयर सेंटर में 4057 बेड बनाए गए हैं। राजधानी में बढ़ाए गए 90 बेड रांची के पारस हॉस्पिटल में 50 बेड अभी सुरक्षित हैं। डोरंडा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 60 बेड बनाए गए हैं। वहीं सीएचसी रातू, कांके एवं पिठोरिया में भी 10-10 बेड बनाए जा रहे हैं। इनमें सामान्य मरीजों का ही उपचार होगा।

रांची में टूटा रिकॉर्ड...एक दिन में 25 का था रिकॉर्ड 400 का आंकड़ा हो गया पार

रांची में 417 पॉजिटिव हो गए हैं। इससे पहले 10 जुलाई को एक दिन में 25 संक्रमित मिले थे। सोमवार को बरियातू से 3, दीपाटोली, हरमू, इटकी, कडरू, कांके, खेलगांव, ओरमांझी, बजरा, रातू रोड, आरसीएच ऑफिस, टाटीसिलवे से एक-एक मरीज, जीपीओ रांची व मोरहाबादी से दो, पुलिस कंट्रोल रूम से 5 पुलिसकर्मी, पुलिस लाइन कांके, सैमफोर्ड, मेडिका हॉस्पिटल से तीन और आलम हॉस्पिटल से 2 मरीज मिले।

पंडा परिवार में कोरोना...देवघर : पंडा धर्मरक्षिणी सभा   के महामंत्री समेत पांच संक्रमित

देवघर में सोमवार को 20 कोरोना संक्रमित की पुष्टि हुई। इनमें 5 मरीज नगर थाना क्षेत्र के लोकनाथ ठाकुर लेन के रहनेवाले  हैं, जबकि अन्य 2 सारठ प्रखंड के रहने वाले हैं। नोडल पदाधिकारी डॉ. विधु विबोध ने बताया कि पंडा धर्मरिक्षणी सभा के महामंत्री के अलावा उनके परिवार के एक अन्य सदस्य सहित लोकनाथ ठाकुर लेन के ही पूर्व में संक्रमित पाए गए मरीजों के परिवार के तीन सदस्य शामिल हैं।

प्रशासन भी संक्रमित...हजारीबाग डीसी के भाई कोरोना पॉजिटिव, डीसी की रिपोर्ट निगेटिव

हजारीबाग डीसी के चचेरे भाई भी पॉजिटिव मिले हैं। जबकि डीसी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं, सोमवार को बोकारो से एक, चतरा से दो, पाकुड़, रामगढ़, देवघर से 20, धनबाद से छह, गढ़वा से पांच, पूर्वी सिंहभूम से छह, गिरिडीह से छह, गोड्डा से दो, हजारीबाग से 39, जामताड़ा से दो, खूंटी से एक, कोडरमा से छह, लोहरदगा से चार, पलामू से दो, साहिबगंज से दो, सिमडेगा से तीन, चाईबासा से दो मरीज मिले हैं।

नए लक्षण...भूख नहीं लग रही गंध का पता नहीं चल रहा

सावधान! साउथ कोरिया-जर्मनी जैसे लक्षण

साउथ कोरिया, जर्मनी जैसा यहां भी मरीजों को सुगंध व टेस्ट नहीं चल रहा पता, जर्मनी में हर 3 में से 2 पॉजिटिव मरीजों में यह लक्षण देखा गया, साउथ कोरिया में 30 प्रतिशत मरीजों में यह लक्षण देखने को मिला है... 

पर...28%मरीजों में लक्षण ही नहीं मिल रहे

60 मरीजों में से 17 में कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिल रहे 20 से अधिक मरीज को सोर थ्रॉट, सांस लेने में तकलीफ 90% मरीजों में पहले नहीं मिल रहे थे कोरोना के लक्षण

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें