पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकार का बड़ा कदम:सभी जमीनों का जेनरेट किया जा रहा है यूनिक आईडी नंबर : सीएम

रांची18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रोजेक्ट भवन, धुर्वा में पत्रकारों से बात करते मुख्यमंत्री। - Dainik Bhaskar
प्रोजेक्ट भवन, धुर्वा में पत्रकारों से बात करते मुख्यमंत्री।
  • राज्य में जमीन से जुड़ी विसंगतियां दूर होंगी

मुख्यमंत्री हेमंत साेरेन ने गुरुवार को कहा कि जमीन विवाद से निजात पाने के लिए भू-राजस्व विभाग तेज गति से काम कर रहा है। हर जमीन का एक यूनिक आईडी नंबर जेनरेट किया जा रहा है। इस पर काफी काम हो चुका है।

प्रोजेक्ट भवन स्थित अपने कार्यालय से निकलने के दौरान उन्होंने पत्रकारों से ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि राज्य में भू-माफिया हेरफेर कर जमीन लूट रहे हैं। अलग-अलग स्तरों पर संज्ञान लेते हुए इस पर नियम सम्मत काम होगा। बड़कागांव के रैयतों को जमीन लौटाने के सवाल पर सीएम ने कहा कि राज्य गठन के बाद इस संबंध में कोई आगे नहीं बढ़ा था। सीएम ने कहा कि ऐसी कई विसंगतियों को दूर करने का उन्होंने निर्देश दिया है।

सीएम ने हॉकी खिलाड़ी सुमराय टेटे पर बुकलेट का विमोचन किया
सीएम ने राष्ट्रीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान ध्यानचंद अवार्ड से सम्मानित सुमराय टेटे पर आधारित बुकलेट “सुमराय टेटे- एज अ रोल मॉडल एथलीट फॉर यंगर पीपल इन इंडिया’ का विमोचन किया। बरियातू बालिका हॉकी केंद्र रांची में प्रशिक्षण लेने वाली सुमराय टेटे का खेल जीवन उपलब्धियां से भरा है। 2002 मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण, 2002 जोहानिसबर्ग चैंपियंस ट्रॉफी में कांस्य, 2002 बुसान एशियाड 2003 सिंगापुर एमआइए हॉकी चैंपियनशिप में स्वर्ण, 2003 हैदराबाद एफ्रो-एशियाई खेल में स्वर्ण, 2004 नई दिल्ली एशिया कप का स्वर्ण, 2006 मेलबर्न कॉमनवेल्थ गेम्स में रजत पदक अपने नाम किया था।

सड़क हादसे में घायलों को अस्पताल पहुंचाने वाले को तत्काल प्रोत्साहन राशि दें : हेमंत
राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में अधिकतर मौत अत्यधिक रक्तस्राव से होती है। ऐसे में रक्तस्राव को रोकने के लिए सभी थानों में मेडिकल किट की व्यवस्था शीघ्र हो। घायल को उठाने के लिए स्ट्रेचर और ऑक्सीजन सिलेंडर होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि थाना कर्मियों को फर्स्ट एड के लिए प्रशिक्षण भी दें, ताकि समय रहते घायलों का प्राथमिक उपचार हो सके।

सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों के खाते में तत्काल प्रोत्साहन राशि भेजें। उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया कतई लंबी नहीं होनी चाहिए। सड़क पर चलने वाले वाहन स्पीडगन की निगरानी में रहें, तो वाहन की गति को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। इससे दुर्घटनाएं कम होंगी। बैठक में परिवहन मंत्री चंपाई सोरेन, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, पुलिस महानिदेशक नीरज सिन्हा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का आदि उपस्थित थे।

रोड डिवाइडर या पोल में लगे होर्डिंग हटा दें
मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में सड़क के बीच पोल या डिवाइडर में लगे होर्डिंग हटा दें। ये भी काफी हद तक सड़क हादसों की वजह बन रहे हैं। राज्य के लोग वाहन चलाते समय हाई बीम लाइट का उपयोग कम से कम करें। सड़कों पर लगने वाले येलो ब्लिंकर में साउंड सिस्टम की व्यवस्था करें। इससे वाहन चालकों को सावधानी बरतने के प्रति जागरूक किया जा सकता है।

राजधानी में ट्रैफिक पार्क का निर्माण करें
मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची में ट्रैफिक पार्क के निर्माण की दिशा में कार्य करें। पार्क का निर्माण जल्द से जल्द होना चाहिए। जहां लोगों को ट्रैफिक नियमों के पालन के प्रति जागरूक तो किया ही जाएगा, वे सड़क पर वाहन कैसे चलाना है, इसका प्रशिक्षण भी ले सकेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाईवे के विभिन्न स्थानों पर लगने वाले शाइन बोर्ड पर स्थानीय भाषा का भी उपयोग करें, जिससे राहगीरों को समझने में किसी तरह की परेशानी न हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें