पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी से जंग:रांची के 16 केंद्रों में 448 लोगों पर किया गया ड्राई रन, नहीं हुई कोई परेशानी

रांची12 दिन पहले
रांची के साथ राज्य के सभी जिलों के 188 सीएचसी पर शुक्रवार को कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन किया जा रहा है।
  • हर केंद्र में 28 लोगों पर किया गया ड्राई रन

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले रांची में सदर अस्पताल समेत 16 CHC केंद्रों पर ड्राई रन का आयोजन किया गया। इस रिहर्सल में हर केंद्र पर 28 कुल 448 लोगों पर वैक्सीन का रिहर्सल किया गया। रिहर्सल पूरी तरह सफल रहा। कहीं से भी किसी प्रकार की परेशानी की कोई सूचना नहीं है।

रांची के अलावा राज्य के 188 स्वास्थ्य केंद्रों पर भी वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है। सिविल सर्जन वीबी प्रसाद ने बताया कि रांची में किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। डेटा एंट्री से लेकर एंबुलेंस की व्यवस्था तक में कहीं किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई।

रांची के सदर अस्पताल समेत रांची के 16 सीएचसी में कोरोना के वैक्सीन का ड्राई रन किया गया।
रांची के सदर अस्पताल समेत रांची के 16 सीएचसी में कोरोना के वैक्सीन का ड्राई रन किया गया।

सॉफ्टवेयर भी सही रहा
पिछली बार सॉफ्टवेयर में खामी के कारण काफी परेशानी हुई थी। जिला से जो नाम भेजा गया था उसकी पूरी लिस्ट ही बदल गई थी लेकिन इस बार इसमें किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई। को-विन सॉफ्टवेयर के सही से काम करने के अलावा जो पैड डेटा एंट्री ऑपरेटर को दिया गया था उसमें भी किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हुई।

निजी अस्पताल की स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी दी गई।
निजी अस्पताल की स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीनेशन से जुड़ी जानकारी दी गई।

निजी अस्पताल के स्वास्थ्यकर्मियों को भी दी गई जानकारी
ड्राई रन के दौरान निजी अस्पतालों के साथ ऑपरेशनल गाइडलाइन शेयर किया गया है। इस दौरान रांची के आधा दर्जन से ज्यादा निजी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मी सदर अस्पताल पहुंचे और यहां की वैक्सीनेशन प्रक्रिया को समझे। उन्हें एक-एक व्यवस्था की विस्तार से जानकारी दी गई। साथ ही ड्राई रन करनेवाले निजी अस्पतालों से सूची भी मांगी गयी है।

टीका के लिए राज्य में 1.25 लाख सीरिंज की व्यवस्था
हेल्थ मिनिस्टर बन्ना गुप्ता ने बताया कि राज्य में 1 लाख 25 हजार से ज्यादा सीरिंज की व्यवस्था की गई है। 7500 से ज्यादा वॉलंटियर इस काम में लगाए गए हैं। प्राइवेट और पब्लिक सेक्टर का भी सहयोग लिया जा रहा है। इसके लिए 1672 केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि हम केंद्र के निर्देशों का इंतजार कर रहे हैं जिस प्रकार हमने कोरोना को नियंत्रित करने में अपनी भूमिका निभाई है उसी तरह हमें विश्वास है कि हम टीकाकरण को भी सफलतापूर्वक संपन्न कराएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser