पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पूछताछ में खुलासा:नामकुम स्टेशन में विजिलेंस की छापेमारी बुकिंग क्लर्क, 2 दलाल पैसे के साथ धराए

रांची2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गिरफ्तार बुकिंग क्लर्क और दलाल के साथ विजिलेंस की टीम। - Dainik Bhaskar
गिरफ्तार बुकिंग क्लर्क और दलाल के साथ विजिलेंस की टीम।
  • पैसा अधिकारी भी लेते हैं, डीआरएम बोले- होगी जांच

दक्षिण-पूर्व रेलवे हेडक्वार्टर की क्राइम इंटेलीजेंस की टीम ने नामकुम स्टेशन के बुकिंग ऑफिस में बुधवार काे छापा मारा है। काॅमर्शियल विभाग का बुकिंग क्लर्क नरेश कुमार और दो टिकट दलाल अजय कुमार व अविनाश कुमार काे गिरफ्तार किया। बुकिंग क्लर्क ने चार टिकट काटा है, जिसके एवज में प्रत्येक टिकट पर 1500 रुपए लिया है। चार टिकट पर 6 हजार रुपए वसूले। जिसने टिकट कटाया है, उससे पूछताछ की गई तो बताया है कि बुकिंग क्लर्क छह हजार रुपए में चार टिकट काटने पर राजी हुआ था।

15 दिनों से नजर रख रही थी विजिलेंस की टीम

बुकिंग क्लर्क के पास से 2000 हजार रुपए अधिक बरामद हुए हैं। लंबे समय से टिकट बुकिंग अाॅफिस में टिकट दलाली का खेल चल रहा है। 15 दिनाें से हेडक्वार्टर की टीम नजर बनाई हुई थी, जिसे बुधवार काे पकड़ा गया है। हेडक्वार्टर की टीम के अधिकारियाें ने कहा कि बुकिंग ऑफिस का प्राेपर इंस्पेक्शन भी नहीं हाेता है और ना ही काेई चेकिंग के लिए आते हैं। केवल टिकट बुकिंग ऑफिस में जांच के नाम पर अाइवाॅश किया जा रहा है।

पूछताछ में पता चला है कि क्लर्क टिकट दलालाें के संपर्क में था। टिकट काउंटर के अंदर ही टिकट बनाता था। जानकारी के अनुसार, उसके फाेन से टिकट दलालाें का नंबर भी बरामद हुआहै, जिसके संपर्क में था। चेन्नइ से फाेन आता था और टिकट काटता था। पूछताछ में यह बात भी सामने आ रही है कि बुकिंग क्लर्क अकेले एक टिकट पर 1500 रुपए नहीं लेता था। सबका हिस्सा बंटता था। यह पैसा उपर तक जाता है। अब किन-किन लोगों तक पैसा जाता था, यह जांच के बाद ही पता चलेगा। इससे पहले भी कॉर्मशियल विभाग पर ऐसे आराेप लगते रहे हैं।

कॉर्मशयिल विभाग ने कहा था- जांच हुई है, कहीं कोई गड़बड़ी नहीं मिली
रांची रेल डिविजन के अंदर धड़ल्ले से टिकट दलाली का खेल चल रहा है। हाल में कॉर्मशियल विभाग के सीनियर डीसीएम अवनीश कुमार की ओर से प्रेस रिलीज जारी कर कहा गया था कि सबकुछ सही है। जांच कराई गई है। रांची और हटिया स्टेशन के बुकिंग ऑफिस की जांच में सबकुछ सामान्य है।

जो भी संलिप्त होंगे, उन पर कार्रवाई की जाएगी
टिकट दलाली में शामिल रेलकर्मी पर कार्रवाई होगी। साथ ही विभागीय र्कारवाई भी की जाएगी। इसमें अाैर जिनकी भी संलिप्तता हाेगी। उसे छाेड़ा नहीं जाएगा। -नीरज अंबष्ठ, डीआरएम रांची

खबरें और भी हैं...