पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बदलाव की सुखद तस्वीर:महिलाओं ने डोभा, चेकडैम और तालाब बनाकर सिंचाई से खेती व बागवानी कर गांव का किया कायापलट

रांची14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दाई का काम करने पहले लड़कियां दिल्ली चली जाती थीं, अब खेती से जुड़ गईं

खूंटी के तोरपा प्रखंड के गुफु गांव में आरती देवी के पति छोटे लाल सिंह अंडमान कमाने के लिए गए थे। सुनामी के बाद उनका कोई पता नहीं चल रहा था। तीन साल बाद 2007 में आरती 5 हजार कर्ज लेकर उन्हें ढूंढ़ने अंडमान गईं, फिर काफी प्रयासों के बाद 2009 में उन्हें लेकर गांव वापस आईं। आरती जैसी दर्जनों महिलाएं इस गांव में ऐसी थीं, जिनके पति लद्दाख ले लेकर चेन्नई तक कमाने जाते थे। लड़कियां भी दिल्ली दाई का काम करने जातीं। लेकिन आज स्थिति अलग है। खेती-बागवानी से गांव का काया-पलट हो गया है।

जिस आरती देवी को कभी जमीन रहते हुए भी खाने के लाले थे, आज साल में दो बार फसल काटती हैं। टांड़ जमीन पर आम के 210 पेड़ लगे हैं। इस साल सीजन में करीब 70 हजार के आम बेच चुकी हैं। प्रदान संस्था के सहयोग से गांव की महिलाओं ने मिलकर ‘निलीनी महिला समिति’ का गठन किया। गांव की सबसे बड़ी दिक्कत पानी की थी। पठारी जमीन होने के कारण पानी की घोर कमी थी। गांव की महिलाओं ने मिलकर पूरे गांव का मुआयना किया, फिर जगह-जगह डोभा बनाकर पानी रोका जाने लगा।

शहर की तरह जल मीनार... 62 घरों में 24 घंटे सप्लाई हो रहा है फिल्टर पानी

घर-घर पहुंच रहा है फिल्टर का पानी, बीमारी कम

नलिनी महिला समिति की लेखापाल एतवारी देवी ने बताया कि 2001 में हम गांव की महिलाओं ने मिलकर यह समिति बनाई। फिलहाल इसमें 17 सदस्य हैं। सभी मिलकर खेती करते हैं और कमाई के पैसे बैंक में रखते हैं। फिलहाल महिला समिति के एकाउंट में 2.5 लाख रुपए जमा हैं। जिन्हें जरूरत होती है, वे लोन लेती हैं, जिनका सूद 50 हजार में 125 रुपए हफ्ता है। प्रदान संस्था के प्रेम शंकर कहते हैं कि सरकार की योजनाओं को महिलाओं ने जाना और उसके द्वारा गांव की समस्याएं हल हो रही हैं।

हमने मॉडर्न तकनीक से सिंचाई की व्यवस्था की। टाटा ट्रस्ट के सहयोग से गांव में जल-मीनार बनाया गया। पानी फिल्टर होकर 62 परिवारों तक पहुंचता है। एतवारी कहती हैं कि पहले गांव में हैजा-दस्त खूब होते थे। अब फिल्टर का पानी मिलने से लोग बहुत कम बीमार पड़ रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें