पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शुरू होंगे विकास कार्य:अभी 2018 के एसओआर पर होगा काम, टेंडर पर लगी रोक भी हटेगी

रांची6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पथ निर्माण मंत्री के रूप में हेमंत सोरेन ने दी सहमति

जनवरी से राज्य के कार्य विभागों में टेंडर पर लगी रोक अब जल्द ही हट जाएगी। राज्य सरकार ने फिलहाल 2018 के ही शेड्यूल ऑफ रेट (एसओआर) पर टेंडर कराने का फैसला किया है। पथ निर्माण विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर पथ निर्माण मंत्री के रूप में हेमंत सोरेन ने अपनी सहमति दे दी है। अब जल्द ही राज्य मंत्रिपरिषद की इस पर स्वीकृति मिल जाने की संभावना है। इसके बाद पथ निर्माण, भवन निर्माण, ग्रामीण कार्य, जल संसाधन, नगर विकास सहित अन्य कार्य विभागों में विकास कार्यों के लिए टेंडर आमंत्रित किये जाने लगेंगे।

जानकारी के अनुसार, पिछले दिनों मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में नया शेड्यूल ऑफ रेट बनाने को लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई थी। जिसमें अधिकारियों और अभियंताओं ने नया एसओआर बनाने में अभी और समय लगने की बात कही थी। बताया था कि निर्माण कार्य में प्रयुक्त होनेवाली विभिन्न सामग्रियों की बाजार दर का विश्लेषण करने में काफी समय लग रहा है। यह विषय भी सामने आया कि नए एसओआर से दर में भी काफी इजाफा होगा। राज्य सरकार पर अरबों रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा। इसके बाद 2018 के एसओआर पर ही टेंडर कराने की सहमति बन गई।

राज्य मंत्रिपरिषद से जल्द ली जाएगी स्वीकृति

01 अप्रैल 2016 के बाद से हुए टेंडरों की जांच कराने का सरकार ने आदेश दिया था।

25 मार्च तक जांच कमेटी को रिपोर्ट सौंपनी थी, जो कोविड के कारण नहीं हो सकी।

जनवरी में नए टेंडरों पर लगाई थी रोक, जांच के भी दिए थे आदेश

मुख्यमंत्री बनने के बाद हेमंत सोरेन ने एक अप्रैल 2016 के बाद हुए टेंडरों की जांच कराने का आदेश दिया था। जांच के लिए विकास आयुक्त की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय कमेटी बनी थी। साथ ही नए टेंडरों पर रोक लगाते हुए नया एसओआर बनाने का आदेश दिया था। जांच कमेटी को तीन महीने के भीतर 25 मार्च तक अपनी रिपोर्ट सौंपनी थी। जिसमें यह बताना था कि एसओआर को दरकिनार कर कहां-कहां टेंडर किये गए और उस गड़बड़ी के लिए कौन जिम्मेदार है।

हालांकि अबतक कमेटी ने रिपोर्ट नहीं दी है। इधर, नया एसओआर बनाने की भी प्रक्रिया शुरू की गई। कार्य विभागों से पहले जुलाई, फिर अगस्त तक रेट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। लेकिन अब तक नए एसओआर के लिए उपलब्ध दर का विश्लेषण नहीं हो सका है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें