अव्यवस्था / कजरी क्वारेंटाइन सेंटर में 16 की जगह 17 लोग, बरामदा में लगा दिया बेड

17 people in place of 16 in Kajari Quarantine Center, beds placed in verandah
X
17 people in place of 16 in Kajari Quarantine Center, beds placed in verandah

  • डीआरडीए निदेशक ने क्वारेंटाइन का किया निरीक्षण, कहा-सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:54 AM IST

पंडवा. पलामू डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो ने शनिवार को पंडवा प्रखंड के विभिन्न क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया। इसमें पंचायत सचिवालय कजरी क्वारेंटाइन सेंटर, गाड़ीखास पंचायत सचिवालय क्वारेंटाइन सेंटर, लोहड़ा पंचायत सचिवालय क्वारेंटाइन सेंटर, पंचायत सचिवालय पंडवा व मध्य विद्यालय पंडवा क्वारेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया।  निरीक्षण के दौरान कजरी पंचायत सचिवालय क्वारेंटाइन सेंटर के बरामदा में एक बेड होने पर रोजगार सेवक संजीव से जानकारी ली। बताया की  16 लोगों के लिए ही व्यवस्था है जबकि यहां 17 लोग क्वारेंटाइन में हैं। निदेशक व बीडीओ प्रीति लता मुर्मू ने बिजली, पानी व खाने की सुविधा की जानकारी ली। बताया गया कि जेनरेटर नहीं है, क्योंकि बिजली लगभग 23 घंटे रहती है। जरूरत होने पर जेनसेट की व्यवस्था की जाएगी।

वहीं पंचायत सचिवालय के बाहर ही तिरपाल लगाकर खाना बनाने की व्यवस्था की है।  हालांकि जगह के आभाव में अव्यवस्था देखने को मिली। क्वारेंटाइन लोग शारीरिक दूरी का पालन नहीं करते देखे गए। जिसपर निदेशक ने सभी से शारीरिक पालन करने का निर्देश दिया गया। हालांकि विभिन्न पंचायत सचिवालय क्वारेंटाइन सेंटर में दो ही शौचालय की व्यवस्था है जबकि प्रत्येक क्वारेंटाइन सेंटर 16 से 21 लोग तक क्वारेंटाइन किए गए हैं। मालूम हो कि सभी क्वारेंटाइन सेंटर में उन्हीं लोगों को क्वारेंटाइन किया गया है जो देश के विभिन्न रेड जोन हिस्से से आए हैं। मालूम हो कि वर्तमान में पंडवा के विभिन्न सेंटर में 150 लोग क्वारेंटाइन किए गए हैं।
छेछौरी में 21, मझिगांव में 18, पतरा में 15, मुरमा में 18, पंडवा में 18, लोहड़ा में 20, गाड़ीखास में 23 व कजरी में 17 लोग क्वारेंटाइन किए गए हैं। मालूम हो कि लगभग सभी क्वारेंटाइन सेंटर में सरकारी निर्देशों के अनुरूप से ज्यादा क्वारेंटाइन लोग रह रहे हैं। जानकारी के अनुसार एक तल्ला में 15 जबकि दो तल्ला 21 लोगों को रहने का निर्देश है। बावजूद ज्यादा लोग रह रहे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना