शिक्षा पर जोर / ऑनलाइन शिक्षा के लिए डिजी साथ से जुड़ीं दो पंचायतें

Digi Sathi joins two Panchayats for online education
X
Digi Sathi joins two Panchayats for online education

  • वार्डन के निर्देश पर छात्राओं को उपलब्ध कराई गई पुस्तकें, ऑनलाइन शिक्षा के लिए प्रेरित किया

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 07:36 AM IST

मनिका. मनिका प्रखंड के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की छात्राओं को पाठ्यक्रम आधारित अधिगम सामग्री उपलब्ध कराने में झारखंड डिजी साथ अहम भूमिका निभा रहा है। बता दें कि लातेहार जिला का मनिका प्रखंड नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। यहां की भौगोलिक स्थिति विषम रहने के बावजूद भी शैक्षणिक क्षेत्र में अच्छा मुकाम पाने का प्रयास यहां के बच्चों ने लगातार जारी रखा है। इसी कड़ी में लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार काे मनिका प्रखंड के दो पंचायत बरवैया व जान्हो की छात्राओं को डिजी साथ से जोड़ा गया।
कई छात्राओं को ऑनलाइन शिक्षा से भी जोड़ा गया है। इस अवसर पर कस्तूरबा विद्यालय की 30 छात्राओं को ऑनलाइन एजुकेशन के बारे में डिजी साथ पर उपलब्ध यू-ट्यूब चैनल में पढ़ने की जानकारी दी गई तथा झारखंड टीवी चैनल द्वारा प्रसारित कार्यक्रमों को देखने के लिए प्रेरित भी किया गया। छात्राओं को कार्यक्रम से पूर्व सोशल डिस्टेंस बनाकर साबुन से हाथ धुलवाकर सैनिटाइजर से सैनिटाइज कराया गया। इस दौरान विद्यालय की वार्डन जयंती किंडो के निर्देश पर छात्राओं को पुस्तक भी मुहैया कराई गई।
मौके पर कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय मनिका के भूतपूर्व अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह एवं जनेश्वर यादव के अलावा सुरेंद्र यादव, सतन सिंह, महेंद्र राम, दामोदर उरांव, अजय सिंह, प्रभु प्रसाद रूपंती देवी, सविता देवी, मुकेश उरांव, अमरजीत, लक्ष्मण सिंह, राधा उरांव, आदि उपस्थित थे। बता दें कि विद्यालय में कुल छात्राओं की संख्या 404 है, जिनपर कुल 14 शिक्षक पदस्थापित हैं। छात्राओं के लिए कक्षावार छह वाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। इसमें 50 प्रतिशत छात्राओं को जोड़ा गया है, जिसे शत प्रतिशत करने के लिए प्रयास जारी है। लॉकडाउन के दौरान छात्राओं को पढ़ाई में जो परेशानी हो रही है, उसे भी दूर किया जा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना