पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आंदोलन:आज से 25 गांव के विस्थापितों की भूख हड़ताल

पतरातू11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पतरातू में नौकरी और मुआवजे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं विस्थापित-प्रभावित परिवार

विस्थापित प्रभावित संघर्ष मोर्चा के आह्वान पर 16 सितंबर से अपनी मांगों के समर्थन में 25 विस्थापित गांव और पांच प्रभावित गांव में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू होगी। विस्थापित प्रतिनिधियों ने इस आंदोलन को लेकर तैयारियों की समीक्षा की है। सभी गांव में मंगलवार को बैठक हुई और पूरी ऊर्जा के साथ भूख हड़ताल करने का निश्चय किया गया। इस दौरान विस्थापित और प्रभावितों ने कहा कि किसी भी हाल में पुलिस के लाठी और आतंक से आदिवासी, मूलवासी विस्थापित प्रभावित परिवार की आवाज को दबाया नहीं जा सकता। 16 सितंबर से ग्रामीण अपने गांव और घरों के बाहर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठेंगे।

अब सरकार यह स्पष्ट करें कि विस्थापितों की मांगे पूरी की जाएगी या प्रशासन को खुली छूट दी जाएगी। पुलिस प्रशासन प्रबंधन के इशारे पर विस्थापित प्रतिनिधियों के घरों में खतरनाक मुजरिम और आतंकवादियों को पकड़ने जैसी कार्रवाई कर रही है। महिलाओं के साथ अभद्र व्यवहार किया जा रहा है। लेकिन पीवीयूएनएल प्रबंधन को यह स्पष्ट समझना होगा कि विस्थापित प्रभावित की जमीन पर काम करना है तो उसके अस्तित्व को नकारने की हिमाकत ना करें।

प्रबंधन के लोग लाठी चलवाकर काम करने का ख्वाब देख रहे हैं। जो पूरा नहीं होगा। विस्थापितों ने यह भी कहा कि सामूहिक आत्मदाह का निर्णय भी लिया जा सकता है। हक और अधिकार की इस लड़ाई को पतरातू से बाहर निकाल कर रांची और दिल्ली तक पहुंचाया जाएगा। वविस्थापित प्रतिनिधि दीपक मुंडा, भुनेश्वर महतो ने कहा कि कटिया, हेसला, बरघुटुवा, मेलानी, बलकुदरा जयनगर, रसदा, किरीगढा, गेगदा, बरतुआ में ग्रामीणों की बैठक में 16 सितंबर से होने वाले अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल आंदोलन की समीक्षा की गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें