पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

परेशानी:15 में से 7 पैक्स ही कर रहे गेहूं खरीद

पिपरा9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • धान की खेती करने को पूंजी के लिए कम दाम पर गेहूं बेच रहे किसान

गेहूं खरीद पर व्यापार मंडल निष्क्रिय है। 15 मई तक खरीद की अधिसूचना होने के बाद भी व्यापार मंडल खरीदारी नहीं कर रहा। किसान औने-पौने दाम पर खुले बाजार में गेहूं बेचने को मजबूर हैं। असमय बारिश से मूंग व मक्के की फसल बर्बाद हो चुकी है। अब धान की खेती के लिए बड़ी लागत को लेकर किसान परेशान हैं। ऐसे में किसान पूंजी के लिए गेहूं बेचने को आतुर हैं। हालांकि 16 पैक्सों में से 15 पैक्सों का चयन गेहूं खरीद के लिए किया गया है। इन पैक्सों में से 7 पैक्स ही खरीदारी कर रहे हैं। इन पैक्सों की मजबूरी है कि इन्हें 270 क्विंटल गेहूं खरीद का लक्ष्य है। इसी अनुसार पैक्स को कैश क्रेडिट होगा। जबकि प्रखंड में बहुत से किसान ऐसे हैं, जो 200 क्विंटल से अधिक गेहूं पैदावार करते हैं। इन पैक्सों द्वारा गेहूं की खरीद होने के बावजूद भी किसान की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है।

बीसीओ के असहयोग से शुरू नहीं कर पाया खरीदारी
व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रदीप कुमार ने बताया कि वे अपने स्तर से अधिप्राप्ति हेतु कागजी प्रक्रिया पूरी कर गेहूं अधिप्राप्ति को पूरी तरह तैयार हैं, लेकिन प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी के असहयोगात्मक रवैया से व्यापार मंडल गेहूं अधिप्राप्ति शुरू नहीं कर पाया है।

मुझे व्यापार मंडल का अब तक नहीं मिला प्रभार
प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी धनंजय कुमार ने बताया कि उन्हें व्यापार मंडल का प्रभार पूर्व बीसीओ द्वारा नहीं मिला। प्रभार लेने की प्रक्रिया शुरू है। प्रभार मिलते ही गेहूं अधिप्राप्ति जल्द शुरू हो जाएगी।

खबरें और भी हैं...